आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
मीराबाई चानू: टोक्यो पदक विजेता मीराबाई ने 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

टोक्यो पदक विजेता मीराबाई ने 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

स्पोर्ट्स

मीराबाई चानू: टोक्यो पदक विजेता मीराबाई ने 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

स्पोर्ट्स/एथलेटिक्स/Delhi/New Delhi :

मीराबाई चानू पेरिस ओलंपिक 2024: टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू आज IWF विश्व कप महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में तीसरे स्थान पर रहीं। मीराबाई ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। मीराबाई चोट के कारण प्रतियोगिताओं से दूर थीं। वह आखिरकार छह महीने बाद लौटी और कुल 184 किलोग्राम वजन उठाया। यह पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाला अंतिम भारोत्तोलन आयोजन था।

अपनी प्रतियोगिता के पूरा होने के साथ, मीराबाई ने पेरिस ओलंपिक के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा किया। इसमें दो टूर्नामेंट और तीन और क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा शामिल है। भारत की 2017 विश्व चैंपियन मीराबाई वर्तमान में महिलाओं की 49 किग्रा ओलंपिक क्वालीफिकेशन रैंकिंग (OQR) में चीन की जियान हुईहुआ के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

एक बार OQR अपडेट हो जाने के बाद, योग्य खिलाड़ियों की आधिकारिक घोषणा विश्व कप के अंत में की जाएगी। प्रत्येक भार वर्ग में शीर्ष 10 भारोत्तोलक पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। मीराबाई चानू ने आखिरी बार पिछले साल सितंबर में एशियाई खेलों में हिस्सा लिया था, जहां उन्हें चोट लगी थी। उसने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया लेकिन पांच बार वजन उठाने में कोई गलती नहीं की।

वह स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं आईं। 29 वर्षीय का स्नैच में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 88 किग्रा है, जबकि उन्होंने 119 एशियाई चैंपियनशिप में क्लीन एंड जर्क में 2021 किग्रा का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन वह अभी चोट से उबरी है और जुलाई तक अपने चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। मीराबाई पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक होंगी। यह तीसरी बार होगा जब उसने ओलंपिक में भाग लिया है।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments