आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
दोहरे शतक के साथ मैक्सवेल की अविश्वसनीय पारी, ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर दिलाई जीत

ऑस्ट्रेलिया ने 292 रनों के लक्ष्य को 46.5 ओवर में हासिल कर लिया

स्पोर्ट्स

दोहरे शतक के साथ मैक्सवेल की अविश्वसनीय पारी, ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर दिलाई जीत

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की ये छठी जीत है। अब  8 मैचों में 12 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है.। इब्राहिम जदरान के शतक की दम पर अफगान टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए। मैक्सवेल के दोहरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 292 रनों के लक्ष्य को 46.5 ओवर में हासिल कर लिया

वर्ल्ड कप-2023 के 39वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत हुई है।  उसने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया है। मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में हुए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 292 रनों के टारगेट को 46.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ग्लेन मैक्सवेल ने दोहरा शतक जड़ा।  वह 201 रन पर नाबाद रहे। मैक्सवेल ने सिर्फ 128 गेंदों का सामना किया, उन्होंने 8वें विकेट के लिए पैट कमिंस के साथ 202 रनों की साझेदारी की।  इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।  8 मैचों में उसके 12 अंक हो गए हैं. वो प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। 

अफगान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।  ओपनर इब्राहिम जदरान के शतक की बदौलत टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट के नकसान पर 291 रन बनाए। इब्राहिम जादरान विश्व कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने। जादरान ने 143 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 129 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान की टीम अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़ने में सफल रही। राशिद खान ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए। 

जादरान ऐसा करने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज

चार साल पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 21 साल के जादरान ने वानखेडे स्टेडियम में अपनी टीम के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अपने सिर्फ 26वें मैच में पांचवां शतक जड़ा। वह विश्व कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले भी अपने देश के पहले बल्लेबाज हैं। इससे पहले विश्व कप में अफगानिस्तान की ओर से सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर समीउल्लाह शिनवारी के नाम था जिन्होंने 2015 विश्व कप के दौरान डुनेडिन में स्कॉटलैंड के खिलाफ 96 रन बनाए थे। 

सचिन तेंदुलकर को कहा ,धन्यवाद 

जादरान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के फैसले को सही साबित किया और बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर नाबाद वापस लौटते हुए अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। जादरान ने पारी के ब्रेक के दौरान कहा, कल सचिन तेंदुलकर के साथ मेरी अच्छी चर्चा हुई, उन्होंने अपने कई अनुभव साझा किए। अपने अनुभव साझा करने और मुझे काफी आत्मविश्वास देने के लिए मैं उनका आभारी हूं। 

गेंदबाजों को विकेट से मदद नहीं मिल रही थी और अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की। रहमानुल्लाह गुरबाज (21) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब उन्होंने आठवें ओवर में जोश हेजलवुड(39 रन पर दो विकेट) पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर मिशेल स्टार्क को आसान कैच दे दिया। जादरान और रहमत शाह (30) ने दूसरे विकेट के लिए 100 गेंद में 83 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला और अफगानिस्तान के लिए अच्छा मंच तैयार किया। 

बीच की गेंदबाजी में अजमतुल्लाह उमरजई ने 18 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 22 रन की पारी खेलकर रन कुछ रन बढ़ने का प्रयास किया।उन्हें लेग स्पिनर एडम जंपा (58 रन पर एक विकेट) ने आउट किया। एडम जम्पा  विश्व कप में अब तक 20 विकेट चटका चुके हैं। राशिद खान ने अंत में 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 35 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments