आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
महादेव बेटिंग ऐप: 100 या 200 नहीं बल्कि 6 हजार करोड़ की हुई मनी लॉन्ड्रिंग

क्राइम

महादेव बेटिंग ऐप: 100 या 200 नहीं बल्कि 6 हजार करोड़ की हुई मनी लॉन्ड्रिंग

क्राइम //Maharashtra/Mumbai :

महादेव बेटिंग ऐप मामले में ईडी ने रायपुर कोर्ट में प्रॉसिक्यूशन कंपलेन्ट फाइल करके बताया कि इस मामले के आरोपियों ने करीबन 6000 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की है। ईडी ने कोर्ट को बताया कि उसने अभी तक 41 करोड़ रुपए यानी कि प्रोसिड्स ऑफ क्राइम जप्त किए हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का रायपुर जोनल कार्यालय जो कि महादेव बुक ऐप्लिकेशन नाम के ऑनलाइन बेटिंग मामले की जांच कर रहा है, उसने कल कोर्ट में बताया कि इस मामले के आरोपियों ने इस तरह के ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर करीबन 6000 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की है। शुक्रवार को ईडी ने रायपुर कोर्ट में 197 पन्नों की प्रॉसिक्यूशन कंपलेन्ट फाइल की है, जिसमें ईडी ने जांच से जुड़ी जानकारी और इस अपराध में कितने पैसों का घोटाला हुआ उस संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी है। 
अब तक 41 करोड़ रुपए जब्त, 14 को बनाया आरोपी
सूत्रों ने बताया कि करीबन 8887 पन्नों की पूरी जांच रिपोर्ट के सारांश में ईडी ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में उन्होंने अब तक 41 करोड़ रुपए यानी कि प्रोसिड्स ऑफ क्राइम जप्त किए हैं। ईडी ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में उन्होंने अब तक 14 लोगों को आरोपी बनाया है, जिसमें सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल, विकास छपरिया, चंद्रभूषण वर्मा, सतीश चंद्रकर, अनिल दम्मानी, सुनील दम्मानी, विशाल आहुजा, धीरज आहुजा, स्रिजन एसोसिएट्स द्वारा पूनाराम वर्मा, शिव कुमार वर्मा, पूनाराम वर्मा, यशोदा वर्मा, पवन नाथानी शामिल हैं।
रायपुर सेंट्रल जेल में बंद हैं आरोपी
ईडी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपी रायपुर सेंट्रल जेल में पिछले करीब दो महीने से बंद हैं, जिसमें निलंबित एएसआई चंद्रभूषण वर्मा, सतीश चंद्राकर, सुनील दम्मानी, अनिल दम्मानी है। इस मामले की अगली सुनवाई 25 नवंबर को होनी है। इसी हफ्ते ‘महादेव बेटिंग ऐप’ मामले में मुख्य आरोपी मृगांक मिश्रा को दुबई से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद पकड़ लिया गया था। एक अधिकारी ने बताया था कि मिश्रा पर घोटाले से अर्जित धन भेजने के लिए सैकड़ों संदिग्ध बैंक खाते खोलने में महादेव बेटिंग ऐप के प्रवर्तकों की मदद करने का आरोप है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments