आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, मिनी कश्मीर का मिलेगा नजारा, टिकट से लेकर खासियत तक जाने सारी डिटेल्स

राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ

पर्यटन

राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, मिनी कश्मीर का मिलेगा नजारा, टिकट से लेकर खासियत तक जाने सारी डिटेल्स

पर्यटन//Rajasthan/Jaipur :

Rajasthan First Heritage Train: पर्यटन के लिए देश-दुनिया में मशहूर राजस्थान में अब सैलानियों को हेरिटेज ट्रेन की सवारी का मौका भी मिलेगा। प्रदेश के पहला हेरिटेज ट्रेन गुरुवार से पटरियों पर दौड़ पड़ी है।  जोधपुर दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्टाडोम हेरिटेज ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबकि मौके पर राजसमंद सांसद दीया कुमार सहित अन्य भाजपा नेता और रेलवे के अधिकारी मौजूद थे। यह ट्रेन पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन से कामलीघाट के बीच चलेगी।  इस ट्रेन से यात्रा के दौरान लोगों को राजस्थान का मिनी कश्मीर कहलाने वाले गोरम घाट और सबसे ऊंचाई से गिरने वाले भील बेरी झरना के सुंदर नजारे दिखाई पड़ेंगे।  

ट्रेन का समय
यह ट्रेन मारवाड़ जंक्शन से सुबह 8:30 बजे रवाना होगी और 11:00 बजे कामलीघाट पहुंचेगी।  मारवाड़ से चलने के बाद ट्रेन फुलाद में रुकेगी, जहां इसका 25 मिनट का स्टॉपेज होगा।  यह सप्ताह में चार दिन चलेगी।  हेरिटेज ट्रेन दोपहर करीब 3 बजे कामलीघाट से अपनी वापसी यात्रा शुरू करेगी और शाम 5:30 बजे मारवाड़ जंक्शन पहुंचेगी।

यात्रियों की सिटी पर रुकेगी ट्रेन

इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह ट्रेन यात्रियों की सिटी पर रुकेगी। यह ट्रेन राजस्थान का मिनी कश्मीर कहलाने वाले गोरम घाट और सबसे ऊंचाई से गिरने वाले भील बेरी झरना के खूबसूरत नजारों को आपके कमरों में कैद होने का मौका देगा।  यह ट्रेन सर्पीले ट्रैक से भी गुजरेगी साथ ही टनल पुल से होकर भी गुजरेगी। 
 
इस कीमत का है टिकट भाप इंजन का हेरिटेज लुक वाली वैली क्वीन का 

150 साल पुराने भाप के इंजन की तरह हेरिटेज लुक देकर इसे तैयार किया गया है। "वैली क्वीन" के हर टिकट का किराया ₹2000 होगा।  प्रदेश की पहली एकमात्र मीटर गेज ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन की सौगात पाली जिले को मिली है। बीजेपी सांसद दिव्या कुमारी ने इसके उद्घाटन के दौरान ट्रेन में यात्रा का एक वीडियो साझा किया और कहा, "आज राजस्थान से चलने वाली पहली हेरिटेज ट्रेन "वैली क्वीन" के वर्चुअल उद्घाटन समारोह में भाग लिया। मारवाड़ जंक्शन से कामलीघाट स्टेशन तक ट्रेन यात्रा का आनंद लिया। इस दौरान हम बच्चों, महिलाओं और अन्य यात्रियों के साथ बैठे और गोरम घाट की खूबसूरत और मनमोहक घाटियों के सुरम्य दृश्यों को देखा।"

हफ्ते में चार दिन चलेगी हेरिटेज ट्रैन 

मारवाड़ जंक्शन से चलकर गोरम घाट फुलाद होते हुए यह ट्रेन कामलीघाट पहुंचेगी। इस रूट पर अरावली पहाड़ियों के बड़े-बड़े पहाड़ सैलानियों को दिखेंगे। इसके अलावा यह ट्रेन एक विशाल सुरंग से होकर गुजरेगी। इस ट्रेन से 9 घंटे का रोमांचक सफर सैलानियों को देखने को मिलेगा।  ट्रेन के अंदर सैलानियों की सुविधा का ध्यान रखा गया है। 

टूरिस्ट के मुताबिक भी रुकेगी ट्रेन

ट्रेन में एक बार में 60 यात्री बैठ सकेंगे। बाहर का दृश्य देखन के लिए कोच में तीनों तरफ बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं। कोच पूरी तरह एसी होगा। मारवाड़ से चलकर यह ट्रेन फुलाद में रुकेगी, यहां इसका 25 मिनट का स्टॉपेज रहेगा। खास बात होगी कि 100 किलोमीटर के सफर के दौरान ट्रेन में बैठने वाले टूरिस्ट अपनी इच्छानुसार कहीं भी ट्रेन को रुकवा सकेगा। 

पर्यटन व रोज़गार के नए अवसर की सम्भावना खुली 

हेरिटेज ट्रेन के कामलीघाट रेल्वे स्टेशन पहुँचने पर ट्रेन का आम नागरिकों द्वारा पुष्पवर्षा करके भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर सांसद दीया कुमारी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच और दृष्टिकोण का ही परिणाम है कि उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से सबसे समृद्ध राजस्थान को विस्टाडोम ट्रेन की सौगात दी है। राजस्थान को मिली पहली विस्टाडोम हेरिटेज ट्रेन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इससे न केवल पर्यटन को गति मिलेगी बल्कि रोजगार की नई संभावनाएं भी खुलेंगी। 

भारत में विरासत रेलगाड़ियाँ

भारतीय रेलवे के अनुसार, यूनेस्को ने चार रेलवे लाइनों- दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (1999), नीलगिरि माउंटेन रेलवे (2005), कालका शिमला रेलवे (2008) और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई (2004) को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है। माथेरान लाइट रेलवे और कांगड़ा वैली रेलवे अस्थायी सूची में अन्य दो हैं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments