आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
फ़ाइनल में प्रवेश  , भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से हराया , देश ने  फिर से मनाई दीवाली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 -दोनों टीमें के बीच आज एक हाईवोल्टेज मुकाबला

स्पोर्ट्स

फ़ाइनल में प्रवेश , भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से हराया , देश ने फिर से मनाई दीवाली

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।अब तक जहां भारत टूर्नामेंट में पूर्ण रूप से विजयी रहा है और अपने सभी 9 मैचों में जीत हासिल कर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर जम गया है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है।  9 में से 5 मुकाबले जीत प्वाइंट टेबल में चौथे पायदान पर मौजूद है।  

कीवी टीम को दिया 398 का टारगेट 
वहीँ वानखड़े में खेले जा रहे इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 397 रनों का स्कोर खड़ा किया है। अब कीवी टीम को जीत के लिए 398 रन बनाने होंगे।  भारत के लिए विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शानदार शतक जड़ा।  कोहली कोहली 113 गेंदों में 117 रन बनाए।  वहीं अय्यर 70 गेंदों में 105 रनों की तूफानी पारी खेली।  वहीं शुभमन गिल 65 गेंद पर 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए।  रोहित शर्मा 29 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल 20 गेंदों में 39 रन बनाकर नाबाद रहे।  न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने 3 विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट के खाते में 1 विकेट गया। 

398 रन का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड टीम ने चौके के साथ शुरुआत की। हालांकि, शमी ने लगातार दो ओवरों में विकेट लेकर न्यूजीलैंड को थोड़ा पीछे ढकेल दिया। 39 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद कीवी टीम मुश्किल में थी। ऐसे में केन विलियम्सन व डेरिल मिचेल के साथ शानदार साझेदारी ने कीवी टीम को मैच में वापस ला दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की।  लेकिन उन्होंने ही विलियम्सन को 69 रन के स्कोर पर आउट कर भारत की वापसी कराई। इसी ओवर में उन्होंने टॉम लाथम को शून्य पर आउट कर दिया। 

ग्लेन फिलिप्स और मिचेल के साथ 75  रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को मैच में बनाए रखा। फिलिप्स के 41 रनों के स्कोर पर आउट हुए और मैच में टीम इंडिया की वापसी हुई । इसके बाद  मिचेल भी 134 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। यहीं से भारत की जीत पक्की हो गई। सैंटनर और साउदी नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे। फर्ग्यूसन छह रन बनाकर आउट हुए। बोल्ट दो रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए शमी ने सात विकेट लिए। बुमराह, सिराज और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला।
 

2019 का सेमी फाइनल कीवियों से हारी थी टीम इंडिया 
पिछली बार साल 2019 के सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था,करोड़ों भारतीयों का सपना तोड़ दिया था और फाइनल में जगह बनाई थी।।  ऐसे में आज रोहित शर्मा की बिग्रेड पिछले हिसाब किताब चुकाने का इरादा करती दिख रही है। निश्चय ही मैच के अंत तक दोनों टीमें के बीच आज एक हाईवोल्टेज वाला मुकाबला देखने को मिलेगा।

न्यूजीलैंड प्लेइंग 11(Playing 11) - डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कैप्टन), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (डब्ल्यूके),मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट। 

भारत प्लेइंग 11(Playing 11)- रोहित शर्मा (कैप्टन), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।


 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments