आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
खालिस्तानी समर्थक और आईएसआई कर सकते हैं कारस्तानी...! खुफिया एजेंसियां चाक-चौबंद

पुलिस प्रशासन

खालिस्तानी समर्थक और आईएसआई कर सकते हैं कारस्तानी...! खुफिया एजेंसियां चाक-चौबंद

पुलिस प्रशासन//Delhi/New Delhi :

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खालिस्तानी समर्थक आतंकी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर में कोई बड़ा आतंकी हमला कर सकता है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी इंटेलीजेंस ब्यूरो ने सोमवार को दिल्ली पुलिस समेत एनसीआर के सभी पुलिस प्रमुखों को अलर्ट जारी कर पूरी तरह सचेत रहने और सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खालिस्तानी समर्थक आतंकी, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर में कोई बड़ा आतंकी हमला कर सकता है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी इंटेलीजेंस ब्यूरो ने सोमवार को दिल्ली पुलिस समेत एनसीआर के सभी पुलिस प्रमुखों को अलर्ट जारी कर पूरी तरह सचेत रहने और सुरक्षा-व्यवस्था चाक चैबंद रखने के निर्देश दिए।
अलर्ट मिलने के बाद पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने पुलिस मुख्यालय में सभी आला अधिकारियों की आपात बैठक बुला उन्हें राजधानी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रखने के निर्देश दिए। बैठक में कहा गया कि खालिस्तानी समर्थक सुरक्षा में खलल डालने की पूरी कोशिश कर सकते हैं।
देश के बाहर से आने वाले कॉल्स की हो रही जांच
ऐसे में हर तरह के हालात से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस हमेशा तैयार रहे। रक्षा और गृह मंत्रालय भी राजधानी की सुरक्षा पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को भी पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। देश के बाहर से आने वाले हर संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है।
खालिस्तानी समर्थक गतिविधियों पर नजर
स्पेशल सेल और स्पेशल ब्रांच ने अपने खुफिया तंत्र को सक्रिय कर दिया है। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अलर्ट जारी होने की पुष्टि की है। सेल का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों पर सुरक्षा एजेंसियों व दिल्ली पुलिस ने काफी शिकंजा कसने का काम किया है।
सीमा पार बढ़ गई बौखलाहट
सीमा पार से होने वाली नापाक हरकतों के मद्देनजर भी काफी हद तक लगाम लगाने की कोशिश की गई है, जिससे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की बौखलाहट बढ गई है। ऐसे में दोनों मिलकर दिल्ली-एनसीआर में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले या समारोह वाले दिन कहीं भी सुरक्षा में खलल डाल सकते हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में सुरक्षा जांच तेज करने की जरूरत है।
देश की छवि खराब करना मकसद
सेल का कहना है कि सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन होना है, इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खालिस्तानी समर्थक जानबूझ कर देश की छवि खराब करने के मकसद से आतंकी वारदात करवा सकता है।
किराएदारों का सत्यापन पूरा
दिल्ली पुलिस के दोनों विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था दीपेंद्र पाठक व सागर प्रीत हुड्डा का कहना है कि कुछ माह पहले से राजधानी में किरायेदारों के पुलिस सत्यापन का काम शुरू किया गया था, जो लगभग पूरा हो चुका है। घरेलू सहायक, घरेलू सहायिकाओं, चालकों, दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों आदि के सत्यापन का काम पूरा हो चुका है।
होटल, साइबर कैफे और पार्किंग स्थलों पर नजर
सभी 15 जिलों के डीसीपी से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिले में चलने वाले होटलों व साइबर कैफे के अलावा सभी पार्किंग स्थलों की बारीकी से जांच कराएं। यह पता लगाएं कि पार्किंग में कहीं संदिग्ध गाड़ी तो पार्क नहीं की गई है, जिससे आतंकी किसी वारदात को अंजाम दे सके। होटलों में ठहरने वाले हर व्यक्ति की नियमित जांच की जाए। 
सभी रूटों पर पैरा मिलिट्री
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर नई दिल्ली, मध्य व उत्तरी दिल्ली में खासतौर पर सभी रूटों पर पारा मिलिट्री व दिल्ली पुलिस की मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। जिन रूटों से प्रधानमंत्री व अन्य तमाम वीवीआईपी अपने आवास से लालकिला तक आएंगे और वापस जाएंगे उन रूटों पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। लालकिला को एनएसजी, एसपीजी व सेना ने अभी ही अपने कब्जे में ले लिया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments