आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
जयपुर के निम्स विश्वविद्यालय में कैंसर रोगी उपचार विभाग को जादुई पानी उपलब्ध कराने वाली कैंगन वॉटर मशीन भेंट..!

सामाजिक

जयपुर के निम्स विश्वविद्यालय में कैंसर रोगी उपचार विभाग को जादुई पानी उपलब्ध कराने वाली कैंगन वॉटर मशीन भेंट..!

सामाजिक//Rajasthan/Jaipur :

जयपुर के निम्स विश्वविद्यालय के कैंसर उपचार विभाग को आज, गुरुवार 11 जुलाई को कैंगन वॉटर मशीन भेंट की गयी। व्यक्ति के शरीर पर जादुई प्रभाव डालने वाली पानी की यह मेडिकल डिवाइस नागेश्वर शुक्ला की प्रेरणा से उनके परम मित्र  पारितोष गुप्त ने अपने पिता जमानिया कस्बा, गाजीपुर उत्तर प्रदेश के निवासी स्वर्गीय प्रकाश चंद्र गुप्त और रवींद्र गंगवार ने अपने दादाजी धोरेरा मुड़िया, तहसील नवाबगंज, बरेली, उत्तर प्रदेश के निवासी स्वर्गीय बसंत लाल गंगवार की स्मृति में भेंट की। निम्स विश्वविद्यालय की ओर से यह मशीन प्रो. चांसलर प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने ग्रहण की। इस मौके पर निम्स विश्वविद्यालय में डॉ पंकज सिंह फाउंडेशन के डायरेक्टर पंकज सिंह और विश्वविद्यालय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा टीम एनएसआई के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

टीम एनएमआई को नेतृत्व प्रदान कर रहे नागेश्वर शुक्ला अपने सहयोगियों की टीम के साथ जब निम्स विश्वविद्यालय पहुंचे तो प्रोफेसर अमरीका सिंह और उनके सहयोगियों ने सभी का राजस्थानी तरीके से साफा पहनाकर स्वागत किया। प्रोफेसर अमरीका सिंह ने विश्वास दिलाया निम्स विश्वविद्यालय का प्रशासन टीम एनएसआई के साथ कैंगन वॉटर मशीन के प्रचार-प्रसार के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा और अभियान की तरह काम कर रही टीम को हर संभव सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने कैंसर विभाग में रोगियों के उपचार के लिए उपयोग आने वाले अस्पताल के अत्याधुनिक उकरणों की जानकारी उपलब्ध करवाई और विभाग का भ्रमण करवाया।

इस मौके पर नागेश्वर शुक्ला ने कैंगन वॉटर मशीन किस तरह से काम करती है और किस प्रकार व्यक्ति के शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालती है, इस पर विस्तार के साथ जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैंगन मशीन से प्राप्त पानी माइक्रो क्ल्स्टर प्रॉपर्टी से युक्त होता है जो व्यक्ति के शरीर की कोशिकाओं के मेंब्रेन तक को प्रभावित करता है। इससे व्यक्ति के शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में तीव्रता से मदद मिलती है। शुक्ला ने बताया कि रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने में इस पानी की एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी कोशिकाओं (सेल्स) को स्वस्थ तो बनाती ही है साथ में व्यक्ति के शरीर में इन कोशिका को पुनर्निमित (रीजेनरेट) करने में मदद भी करती है। उन्होंने बताया कि कैंगन वॉटर मशीन का पानी जादुई इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका पानी एल्कलाइन श्रेणी का होता है जो व्यक्ति के शरीर से अतिरिक्त एसिडिटी निकालता है। शरीर में एसिडिटी विभिन्न प्रकार के रोगों का कारण बनती है और यह विशिष्ट पानी व्यक्ति के इसी एसिडिक लक्षण को संतुलित करने का काम करता है।

इस अवसर मौजूद पारितोष गुप्त ने बताया कि उनके पिता स्वर्गीय प्रकाश चंद्र गुप्त का निधन कैंसर की बीमारी के कारण ही हुआ। इसके बाद से उन्होंने कैंसर रोगियों के उपचार में मददगार बनने को अभियान के तौर पर लिया। इस कार्य में उनका सहयोग रवींद्र गंगवार अपनी टीम के साथ पूरी कर्मठता के साथ कर रहे हैं। रवींद्र गंगवार जयपुर में अपने सहयोगी विष्णु गहलोत के साथ मिलकर सीकर, बीकानेर, सिरोही क्षेत्र में विशिष्ट अभियान को आगे बढ़ाने में जी-जान से लगे हुए हैं।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments