आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
जावेद अख्तर ने लगाया जय सियाराम का नारा, बोले- ‘हिंदू है सहिष्णु, उनकी वजह से ही देश में बचा है लोकतंत्र’

मनोरंजन जगत

जावेद अख्तर ने लगाया जय सियाराम का नारा, बोले- ‘हिंदू है सहिष्णु, उनकी वजह से ही देश में बचा है लोकतंत्र’

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

शुक्रवार को मनसे नेता राज ठाकरे के दीपोत्सव कार्यक्रम में मशहूर लेखक जावेद अख्तर और सलीम खान पहुंचे थे। यहां मंच से जावेद अख्तर ने कहा कि राम और सीता केवल हिंदू या उनके ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए आदर्श हैं।

पूरे देश में दिवाली की धूम है। चारों तरफ दीये, लाइटें प्रज्वलित हो रही हैं। छुट्टियाँ शुरू हो चुकी हैं। लोग अपने घरों के लिए निकल पड़े हैं। जगह-जगह पर दीपोत्सव के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। शुक्रवार को मनसे नेता राज ठाकरे ने भी हर वर्ष की तरह दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मशहूर लेखक जावेद अख्तर और सलमान खान के पिता सलीम खान आए हुए थे। इन दोनों लेखकों की जोड़ी सार्वजनिक मंच पर बड़े वर्षों के बाद दिखी।
राम और सीता मेरे लिए आदर्श
इस कार्यक्रम के दौरान जावेद अख्तर ने मंच से कहा कि राम और सीता उनके लिए आदर्श हैं। उन्होंने कहा कि रामायण केवल हिंदुओं का पवित्र ग्रंथ नहीं है बल्कि वह देश की धरोहर है। इसी दौरान वहां मौजूद भीड़ श्जय श्री रामश् के नारे लगाने लगी। इसी दौरान जावेद अख्तर ने कहा, ‘राम सीता की जोड़ी आज के समय के लिए एक आदर्श वैवाहिक जोड़ी है। राम को सीता से केवल रावण ने अलग किया और इसलिए हमें ‘जय सियराम’ का उद्घोष करना चाहिए।’ इसके बाद भी उन्होंने जय सियाराम का उद्घोष किया और वहां मौजूद लोगों से भी इसे दोहराने को कहा।
देश में जो लोकतंत्र हिन्दू संस्कृति की वजह से
इसके बाद जावेद अख्तर ने हिंदू संस्कृति की तारीफ करते हुए कहा कि आज देश में जो लोकतंत्र कायम है, वह हिन्दू संस्कृति की वजह से ही है। उन्होंने कहा, ‘ये सोचना कि हम ही सही हैं और दूसरे गलत ये हिन्दू संस्कृति का हिस्सा नहीं है।’ उन्होंने कहा कि असहिष्णुता आज बढ़ रही है। पहले कुछ लोग थे जो असहिष्णु थे। हिंदू वैसे नहीं थे। हिंदुओं की सबसे बड़ी खासियत यही रही है कि उनकी सोच विशाल रही है। यदि ये खासियत खत्म हो गई तो वे भी दूसरे लोगों की तरह हो जाएंगे। ऐसा नहीं होना चाहिए।
श्हिंदुओं की वजह से ही देश में लोकतंत्र कायमश् 
जावेद अख्तर ने कहा कि अगर आज भारत में लोकतंत्र कायम है तो इसमें सबसे बड़ा हाथ हिंदू संस्कृति का भी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज देश में असहिष्णुता बढ़ रही है, लेकिन लोकतंत्र भी इसी वजह से कायम है क्योंकि असहिष्णुता बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी इस बात पर अब भी कायम हूं कि देश में अभिव्यक्ति की आजादी खत्म हुई है। यदि आज हम शोले लिख रहे होते तो मंदिर में एक्ट्रेस के साथ धर्मेन्द्र के डायलॉग पर बवाल मच जाता। लेकिन पहले ऐसा नहीं था। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments