आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
 राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों में शुमार सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक जगदीश गांधी का निधन

श्रद्धांजलि

 राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों में शुमार सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक जगदीश गांधी का निधन

श्रद्धांजलि//Uttar Pradesh /Lucknow :

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक जगदीश गांधी का सोमवार 22 जनवरी को इस संसार से विदा ले ली। गांधी पिछले कई दिनों से मेदांता अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। जानकारी के अनुसार , 88 वर्षीय जगदीश गांधी को कार्डियक अरेस्ट रेस्पिरेटरी सिस्टम में दिक्कत थी। उनके निधन का समाचार मिलते ही शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई। सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुखम्मंत्री अखिलेश यादव ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है।

उधार के रुपयों से शुरू किया CMS

वर्ष 1959 में सिर्फ 5 बच्चों और उधार के 300 रुपये लेकर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) कीं नींव डॉ. जगदीश गांधी ने रखी थी। स्टेशन रोड स्थित किराए के जिस घर में स्कूल शुरू किया, वहीं रहते भी थे। खुद ही सफाई करते और बच्चों को पढ़ाते। शुरुआती दिनों में वन मैन आर्मी थे। स्कूल चलाने के लिए सारे काम खुद करते थे। बच्चों को सबसे पहले स्लेट पर लिखवाते थे जय जगत। मौजूदा समय में सीएमएस की 21 शाखाओं में 62,000 से अधिक स्टूडेंट्स हैं। उनकी यह उपलब्धि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 'विश्व के सबसे बड़े स्कूल' के रूप में दर्ज है।

मुखामंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा, सिटी मंटिग्ररी स्कूल (CMS) के संस्थापक डॉ जगदीश गांधी जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राग से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को सदति एवं शोकाकुल परिजनों को यह अपार दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांतिः

वहीं, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा, प्रख्यात शिक्षाविद्, CMS के संस्थापक, पूर्व विधायक 'श्री जगदीश गांधी जी का निधन अत्यंत दुःखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को यह दुःख सहने की शुक्ति प्रदान करें।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments