आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
‘हीरामंडी’ बनाने में लगे 14 साल! पाकिस्तानी भी हो गए थे डायरेक्टर से नाराज 

मनोरंजन जगत

‘हीरामंडी’ बनाने में लगे 14 साल! पाकिस्तानी भी हो गए थे डायरेक्टर से नाराज 

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

बॉलीवुड के जानेमाने निर्देशक संजय लीला भंसाली ओटीटी की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं। बीते दिनों ही उनकी नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही वेब सीरीज हीरामंडी का टीजर दर्शकों के सामने आया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हीरामंडी बनाने के लिए संजय लीला भंसाली से पाकिस्तान के लोग नाराज हो गए थे।

बड़े-बड़े सेट्स, अपनी फिल्मों की कहानी के लिए मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली अब एक नई पारी खेलने के लिए तैयार हैं। देवदास से लेकर बाजीराव-मस्तानी, राम लीला और पद्मावत जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दर्शकों को परोसने वाले बहु प्रतिभाशाली निर्देशक संजय लीला भंसाली अब डिजिटल की दुनिया में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं।
उनकी पहली वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ का टीजर दर्शकों के सामने आ चुका है, जिसे देखने के बाद अब दर्शक इस सीरीज के आने का इंतजार कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि संजय लीला भंसाली ने ‘हीरामंडी’ को बनाने के लिए पूरे 14 साल लिए हैं। जब उन्होंने अपनी इस वेब सीरीज की घोषणा की थी, तो उस समय पर कई पाकिस्तान के लोगों ने और वहां के कलाकारों ने उनके इस निर्णय पर नाराजगी व्यक्त की थी।
पाकिस्तान में क्यों है हीरामंडी पर नाराजगी?
नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज हीरामंडी में मनीषा कोइराला से लेकर सोनाक्षी सिन्हा और अदिति राव हैदरी सहित कई खूबसूरत अभिनेत्रियां एक कहानी बयां करती हुईं नजर आएंगी। हीरामंडी में बसी तवायफों की असल दास्तां क्या है, ये तो संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज की रिलीज के बाद ही पता चलेगा। जब इस सीरीज की घोषणा हुई थी, तो कई पाकिस्तान के लोगों ने और वहां के कलाकारों ने ये कहते हुए विरोध किया था कि ‘हीरामंडी’ पाकिस्तान के लाहौर में है, तो भला कोई इंडियन फिल्ममेकर इंडिया में पाकिस्तान के बारे में कैसे फिल्म बना सकता है। जब साल 2021 में संजय लीला भंसाली ने अपनी वेब सीरीज श्हीरामंडीश् की घोषणा की थी, तो एक्ट्रेस उषा शाह, मंशा पाशा और हिना तरीन ने इस पर आपत्ति जताई थी।
संजय लीला भंसाली ने हीरामंडी बनाने में क्यों लिए 14 साल?
संजय लीला भंसाली कम फिल्में बनाते हैं, लेकिन जब भी आते हैं, तो मास्टरपीस ही लेकर दर्शकों के सामने रखते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ‘हीरामंडी’ की कहानी संजय लीला भंसाली के पास 14 साल पहले ही आ चुकी थी। उन्हें इस सीरीज की स्क्रिप्ट मोईन बैग ने दी थी। हालांकि, उस दौरान ‘हीरामंडी’ की कहानी पर गौर नहीं फरमा सके, क्योंकि उस वक्त संजय लीला भंसाली ऐश्वर्या राय-शाह रुख खान और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म ‘देवदास’ की शूटिंग में बिजी थे। इसके बाद उन्होंने सांवरिया से लेकर गुजारिश और बाजीराव मस्तानी जैसी बड़ी-बड़ी फिल्में बनाई, लेकिन हीरामंडी के लिए वह समय नहीं निकाल सके।
इसके बाद मोईन बैग से अपनी इस स्क्रिप्ट को संजय लीला भंसाली से इस पर काम न होने के कारण वापस भी मांगा था। संजय लीला भंसाली की डेब्यू सीरीज ‘हीरामंडी’ ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। हालांकि, इसकी रिलीज डेट अब तक सामने नहीं आई है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments