आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
हमास चीफ हानिया की मौत के कारण शर्मिंदगी से जूझ रहा ईरान परमाणु बम बनाने में जुटा..!

सेना

हमास चीफ हानिया की मौत के कारण शर्मिंदगी से जूझ रहा ईरान परमाणु बम बनाने में जुटा..!

सेना///Tehran :

अक्टूबर 2023 में इजरायल पर शर्मनाक हमला करने वाले आतंकी संगठन हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के बाद मध्यपूर्व संघर्ष की स्थिति में आ गया है। हनिया की हत्या के बाद ईरान को बेहद शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। ईरान इन परिस्थितियों में भड़का हुआ है और इजरायल को कड़ी कार्रवाई कर सख्त सजा देने की बात कह रहा है। इस बीच जानकारी मिली है कि इजरायल और अमेरिका को कट्टर दुश्मन बताने वाला ईरान तेजी से परमाणु बम बनाने में जुटा है। इसके लिए वह एक परमाणु संवर्धन साइट का तैयार कर रहा है। इस बात की पुष्टि सैटेलाइट तस्वीरों हुई कि  मध्य ईरान में पहाड़ों के बीच मजदूर परमाणु सुविधा के निर्माण में जुटे हुए हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान परमाणु बम बनाने के लिए पहाड़ की खुदाई कर रहा है औ जमीन के अंदर न्यूक्लियर फैसिलिटी तैयार कर रहा है।  ईरान यहां परमाणु सुविधा स्थापित करना चाहता है जो अमेरिका और इजरायल की पहुंच के बाहर रखने का लक्ष्य रखकर तैयार की जा रही है। 

सैटेलाइट तस्वीरों से स्पष्ट हो रहा है कि ईरान नतांज परमाणु स्थल के पास पहाड़ में सुरंग खोद रहा है। परमाणु समझौते के टूटने के बाद ईरान अब हथियार स्तर के करीब यूरेनियम का संवर्धन कर रहा है। इसने पश्चिमी शक्तियों को विचलित कर दिया है।

इंस्टिट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटी (ISIS) के अनुसार, नतांज माउंट कोलांग गज ला सुरंग परिसर में हाल ही में देखी गई गतिविधि भूमिगत सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण वेंटिलेशन बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित हो सकती है। ऐसे किसी भी सुरंग स्थल जहां मानवीय गतिविधि होनी है, उसके लिए यह महत्वपूर्ण विशेषता है। हालांकि, यह अभी अनुमान है और वर्तमान में दिखाई देने वाली छोटी संरचनाएं अभी तक पहचानी नहीं जा सकी हैं। फिर भी पहाड़ के ऊपर के क्षेत्र में सड़क ग्रेडिंग प्रयास वेंटिलेशन संरचनाओं के निर्माण को अधिक संभावित बनाते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस इलाके में मार्च 2024 की शुरुआत में पहली बार गतिविधि का पता चला था। जुलाई के मध्य तक साइट पर अज्ञात छोटी संरचनाएं बनी हुई हैं, जिसमें सुरंग के प्रवेश द्वार तक जाने वाली केबलिंग से जुड़े उपकरणों का एक टुकड़ा भी शामिल है। यह संभवतः बिजली की केबलिंग हो सकती है। इंस्टिट्यूट का आकलन है कि सुरंग स्थल अभी निर्माणाधीन है और इसे 2024 में पूरी तरह चालू नहीं किया जा सकता है। हालांकि, इसने कहा है कि वेंटिलेशन शाप्ट के निर्माण का मतलब है कि काम आगे बढ़ रहा है।

करीब दो सप्ताह में बना सकता है परमाणु बम

ईरान की इस सुविधा का निर्माण को विशेषज्ञों ने बड़े खतरे के रूप में देखते हैं। खासतौर पर यह देखते हुए कि ईरान बम के कितने करीब है। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि ईरान के लिए परमाणु बम का ब्रेकआउट समय एक या दो सप्ताह है। इसका मतलब है कि ईरान इस समय के भीतर परमाणु बम के लिए ग्रेडिंग सामग्री तैयार कर सकता है। इस नई साइट का निर्माण पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2019 में परमाणु समझौते से बाहर निकलने के पांच साल बाद शुरू हुआ है। परमाणु समझौते के खत्म होने के बाद से ईरान ने कहा है कि वह 60 प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्धन कर रहा है। हालांकि निरीक्षकों ने हाल ही में पाया कि ईरान ने ऐसे यूरेनियम कण उत्पादित किए थे जो 83.7% शुद्ध थे। यह परमाणु हथियार-ग्रेड यूरेनियम की 90% सीमा तक पहुंचने से बस एक कदम पीछे है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments