आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आईपीएल 2024 की मिनी नीलामी आज: इस बार 20 करोड़ पार, क्या टूटेगा सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड?

स्पोर्ट्स

आईपीएल 2024 की मिनी नीलामी आज: इस बार 20 करोड़ पार, क्या टूटेगा सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड?

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले कौन सी फ्रेंचाइजी सबसे अधिक खर्च करेगी और क्या 20 करोड़ की बोली लगेगी, यही सवाल बना हुआ है। क्या सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूट जाएगा। आईपीएल 2024 के लिए आज (19 दिसंबर) खिलाड़ियों का ऑक्शन होना है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 प्लेयर ऑक्शन में 333 क्रिकेटर शामिल होंगे। यह ऑक्शन आज (19 दिसंबर) को दुबई के कोका-कोला एरिना में है। 333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 2 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं। कुल कैप्ड खिलाड़ी 116 हैं, अनकैप्ड खिलाड़ी 215 हैं और 2 एसोसिएट देशों से हैं। अब अधिकतम 77 स्लॉट उपलब्ध हैं और 30 तक विदेशी खिलाड़ियों के लिए स्लॉट हैं। आईपीएल का मिनी ऑक्शन भारतीय समयानुसार दोपहर 1ः00 बजे शुरू होगा। सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इस बार 20 करोड़ रुपए की बोली का मीटर पार होगा या नहीं। 

आईपीएल का हालिया मिनी ऑक्शन देखा जाए तो ये बेहद एक्साइटिंग हो गया है। अब तक आईपीएल के इतिहास में चार बार ऐसा हुआ जब 10 फ्रेंचाइजी टीम ने 15 करोड़ रुपए की बोली पार की हो। 
हाल फिलहाल में देखा जाए तो यह इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुरेन ने पिछले साल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर इतिहास रचा था, जब पंजाब किंग्स ने उन्हें 18.5 करोड़ में खरीदा था। दरअसल, 2022 टी20 विश्व कप कुरेन ने ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ का खिताब जीता था। 
आईपीएल के ऑक्शन में हाल में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप का पैमाना भी कारगर होगा। क्योंकि इसमें शामिल कई खिलाड़ी जैसे रचिन रवींद्र, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श पर टीमें बड़ी धनराशि खर्च कर सकती हैं। इस पर सभी की नजर रहेगी। ये सभी वर्ल्ड कप में स्टार थे। 
कौन होगा सबसे महंगा सूरमा? 
आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले सबसे बड़ा सवाल 20 करोड़ की बोली की संभावना को लेकर होगा। वहीं कौन सा खिलाड़ी सबसे महंगा हो सकता है। क्या मिचेल स्टार्क सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं। इस पर भी नजर रहेगी। स्टार्क को देखकर इस बात पर एकदम मुहर लगाई जा सकती है। उनमें आईपीएल की इंग्रीडेंट्स के हिसाब से सभी गुण हैं। वो लंबे बाएं हाथ का तेज गेंदबाज है, जो मैच के दौरान कभी भी किसी भी मौके पर गेंदबाजी कर सकते हैं, स्विंग के महारथी हैं। 
स्विंग के महारथी स्टार्क
‘चेंज ऑफ पेस’ उनकी बड़ी क्वालिटी है। इसके इतर वो निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज है। वो तीन वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। जून 2024 में टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के उद्देश्य से आठ साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे, मिचेल ने अपना बेस रेट 2 करोड़ रुपये निर्धारित किया है। दरअसल, आईपीएल नीलामी में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की हमेशा भारी मांग रहती है। 2023 में कुरेन, बेन स्टोक्स (16.25 करोड़) और कैमरून ग्रीन (17.50 करोड़) में बिके।
पैट कमिंस पर भी दांव
2020 में कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था। 30 वर्षीय कमिंस के साथ एक प्लस प्वाइंट ये भी है कि उन्होंने 2023 में डब्ल्यूटीसी और वनडे विश्व कप फाइनल में भारत को हराया और इंग्लैंड में एशेज बरकरार रखी। इस तरह वह इस साल के ‘कैप्टन ऑफ द ईयर’ तो कहे ही जा सकते हैं। 
रचिन रवींद्र होंगे एक्स फैक्टर 
इसके अलावा साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी (बेस प्राइस: 2 करोड़), वर्ल्ड कप में न्यूजीजैंड के धाकड़ बल्लेबाज रचिन रवींद्र (बेस प्राइस: 50 लाख) भी एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। दरअसल, रचिन की क्वालिटी यह है कि वह पार्टटाइम अच्छे स्पिनर भी हैं। 
इन खिलाड़ियों को मिलेगा बड़ा सरप्राइज 
हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है। ये दोनों सरप्राइज फैक्टर साबित हो सकते हैं, ये दोनों ही भारतीय तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, जो बेहद दुर्लभ हैं। वहीं भारतीय परिस्थितियों में गेंदबाजी करने का उनका अनुभव और निचले क्रम में छक्के लगाने की उनकी क्षमता है। ठाकुर मिडिल ओवर्स में बहुत कारगर रहते हैं, वहीं हर्षल, जिन्होंने 2021 में पर्पल कैप जीती थी, वो डेथ-ओवर विशेषज्ञ हैं। 
डेरिल मिचेल पर लगेगा क्या बड़ा दांव 
न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल को मत भूलिए, उनको खरीदने के लिए भी खूब जोर आजमाइश हो सकती है। उनका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये है। इसके अलावा शाहरुख खान का दबदबा भी दिखेगा। उनका बेस प्राइज 40 लाख रुपये है। शाहरुख ने हाल ही में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अपनी ऑफ-स्पिन विविधता के साथ नौ मैचों में सात रन से कम पर 17 विकेट लिए।
वहीं, बाएं हाथ के तेज श्रीलंकाई गेंदबाज दिलशान मदुशंका भी इस सूची में जगह बना सकते हैं, जिन्होंने एकदिवसीय विश्व कप में श्रीलंकाई आक्रमण का नेतृत्व किया था, जहां उन्होंने नौ मैचों में सिर्फ 6.70 की इकोनॉमी रेट से 21 विकेट लिए थे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments