आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
IPL 2024 Auction:24.75 करोड़ में मिचेल स्टार्क तो पैट कमिंस 20.5 करोड़ में बिक कर बने सबसे महंगे  खिलाड़ी !!

IPL Auction 2024: मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस बने सबसे महंगे  खिलाड़ी !!

स्पोर्ट्स

IPL 2024 Auction:24.75 करोड़ में मिचेल स्टार्क तो पैट कमिंस 20.5 करोड़ में बिक कर बने सबसे महंगे  खिलाड़ी !!

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Rajasthan/Jaipur :

IPL Auction 2024: 19 दिसंबर 2023 को आईपीएल 2024 (IPL Auction2024) के लिए दुबई के कोका-कोला एरिना में नीलामी का आयोजन हुआ। खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजीयों ने खूब जमकर पैसा भी बहाया। मिचेल स्टार्क आईपीएल के इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ी साबित हुए। जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स  ने 24 करोड़ 75 लाख में खरीदा है

IPL  Auction 2024 Highlights: आईपीएल फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीरीज के लिए बेस्ट पॉसिबल टीम तैयार करने के लिए आईपीएल के ऑक्शन में जमकर पैसा खर्च किया गया ,भारतीय अनकैप्ड खिलवाड़ी भी करोड़ों में बिके। कुछ खिलाडी तो ऐसे रहे जिन पर उम्मीद से कई गुना ज्यादा पैसा लुटाया गया। उन चार खिलाड़ियों में शुभम दुबे, समीर रिजवी, कुमार कुशाग्र और सुशांत मिश्रा के भी नाम शामिल हैं।

महंगे बिकने वाला खिलाड़ी मिचेल स्टार्क

महंगे बिकने वाला खिलाड़ी मिचेल स्टार्क  बन चुके हैं। उन पर 2024 के आईपीएल की नीलामी के लिए लगभग 25 करोड रुपए तक बरसाए गए हैं।इस  खिलाड़ी ने 2023 के वर्ल्ड कप में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। लिहाजा उनको हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम स्क्वाड में देखना चाहती थी। ऐसे में इस खिलाड़ी पर इतना पैसा लगा स्वाभाविक सा प्रतीत होता है।

इस टीम ने स्टार्क पर लुटाए करोड़ों रुपए

आपको बताते चलें कि 2024 के आईपीएल की नीलामी के दौरान जैसे ही मिचेल स्टार्क  का नाम सामने आया, तो सभी टीमों के कान खड़े हो गए। उनकी बेस प्राइस से दिल्ली कैपिटल ने शुरुआत की। शुरू में मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने भी दिल्ली के सामने मिचेल स्टार्क को लेकर फाइट की, लेकिन उसके बाद दिल्ली ने हाथ झड़क दिए।

पैट कमिंस पर भी लगी 20 करोड़ की  बोली 

पैट कमिंस में टीमें काफी ज्यादा दिलचस्पी दिखाती नजर आईं। रॉयल चैलेंजर्स और सन राइज़र्स पैट कमिंस को लेने के लिए बोली बढ़ाते नजर आए और 17 करोड़ पर मामला पहुंच गया। सन राइज़र्स  ने 20 करोड़ रुपए के साथ सारा मामला पलट दिया। 20.5 करोड़  में पैट कमिंस को सन राइज़र्स  ने खरीदकर इतिहास रच दिया है।

सबसे महंगे भारतीय खिलाडी 

भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव के साथ दूसरे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर  3 भारतीय कैप्ड खिलाड़ी भारत के सबसे मंहगे खिलाड़ी रहे। जो 12 करोड़ रुपये के लगभग प्राइस में खरीदा गया। 

इतने खिलाडी हुए नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट 

गौरतलब है कि दुबई में हुए इस आईपीएल ऑक्शन के साथ फ्रेंचाइजी के 77 स्लॉट के लिए 333 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। आईपीएल गवर्निंग काउंसिलने फ्रेंचाइजी को 1166 की सूची सौंपी थी। सभी फ्रेंचाइजियों द्वारा अपनी इच्छा-सूची (Wish list) देने के बाद, इसमें से कुछ खिलाड़ियों को हटाकर 333 नामों को ही शमिल किया गया है। उनमें से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी ऑक्शन में शामिल थे। मिचेल स्टार्क आईपीएल के इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ी साबित हुए। जिन्हें कोलकाता नाइट ने ने 24 करोड़ 75 लाख में खरीदा है

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments