आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आरपीएससी परीक्षा में नकल रोकने के लिए राजस्थान के इन जिलों में बंद रहेगा इंटरनेट

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

आरपीएससी परीक्षा में नकल रोकने के लिए राजस्थान के इन जिलों में बंद रहेगा इंटरनेट

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में आरपीएससी परीक्षाओं के चलते बीकानेर, अजमेर, भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

राजस्थान में आरपीएससी परीक्षाओं को लेकर कई जिलों में रविवार (7 जनवरी) को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी। बताया जा रहा है, कि राजस्थान लोक सेवा आयोग परीक्षा में पेपर लीक जैसी घटनाओं के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। बता दें, कि रविवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर सहायक आचार्य, पुस्तकालय अध्यक्ष और शारीरिक अनुदेशक परीक्षा 2023 (कॉलेज शिक्षा विभाग) के लिए तीसरे क्वेश्नचन पेपर की परीक्षा दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी।
इन जगहों पर बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं
बताया जा रहा है, कि सहायक आचार्य पुस्तकालय अध्यक्ष और शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) की परीक्षा बीकानेर, अजमेर, भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा  जिला मुख्यालयों पर आयोजित की जाएंगी। इसी के चलते आदेश जारी किया गया है, कि उक्त जगहों पर प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इस दौरान ब्रॉडबैंड और लीज लाइन की सेवाओं को बंद नहीं किया जाएगा।
अजमेर में भी बंद रहेंगी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं
जानकारी के अनुसार, कोटा डिविजन में 64 केंद्रों पर एग्जाम होंगे। इस परीक्षा में करीब 23000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बताया जा रहा है, कि इसको लेकर 750 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा को लेकर इंटरनेट बंद किए जाने पर कोटा की संभागीय आयुक्त प्रतिभा सिंह ने आदेश जारी कर मोबाइल इंटरनेट बंद करने की बात कही है। हालांकि, परीक्षा के दौरान लीज लाइन और ब्रॉडबैंड सेवाएं पूरी तरह से बहाल रहेंगी। ताकि कॉरपोरेट सेक्टर की सेवाओं पर किसी तरह का असर ना पड़े। गौरतलब है, कि राजस्थान में बीते कई सालों में पेपर लीक के मामले बढ़े हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार और राजस्थान लोक सेवा आयोग किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहते।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments