आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि रात 12:39 बजे तक यानी गुरुवार, 19 सितंबर, 2024 , आज है द्वितीया तिथि का श्राद्ध
'राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का संयुक्त अरब अमीरात, कतर में अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स रोड शो 17-19 सितंबर तक

आर्थिक

'राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का संयुक्त अरब अमीरात, कतर में अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स रोड शो 17-19 सितंबर तक

आर्थिक//Rajasthan/Jaipur :

आगामी 9 से 11 दिसंबर को आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 की तैयारियों के मद्देनजर उद्योग और वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ के नेतृत्व में राजस्थान सरकार का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से मिलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कतर का दौरा 17 से 19 सितंबर के बीच करेगा। उद्योग और वाणिज्य मंत्री के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के कई गणमान्य व्यक्तियों और व्यापार जगत के अधिकारियों से मुलाकात करेगा और उन्हें राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित करेगा।

इसके अलावा, यह प्रतिनिधिमंडल खाड़ी देशों के निवेशकों को इस साल दिसंबर में जयपुर में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित करेगा।
अपने इस दौरे में, यह प्रतिनिधिमंडल दुबई (यूएई) और दोहा (कतर) में दो अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स रोडशो में भाग लेगा। इस दौरान कर्नल राठौड़ के नेतृत्व वाला यह प्रतिनिधिमंडल संयुक्त अरब अमीरात और कतर सरकार के गणमान्य व्यक्तियों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कई कंपनियों, इन्वेस्टमेंट फंड और इंडस्ट्री चैम्बर्स के अधिकारियों से मिलेगा। इनमें अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC), लुलु इंटरनेशनल, डीपी वर्ल्ड, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), अबू धाबी इन्वेस्टमेंट काउंसिल, मुबाडला इन्वेस्टमेंट, अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, कतर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जैसी कई कंपनियां और संस्थाएं शामिल हैं।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री के अलावा संयुक्त अरब अमीरात और कतर की यात्रा पर जाने वाले राजस्थान सरकार के इस उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. जोगा राम, माननीय मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री सिद्धार्थ सिहाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन के एडिशनल कमिश्नर श्री सौरभ स्वामी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।
इससे पहले माननीय मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार के एक अन्य उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया और जापान में इन्वेस्टर्स रोड शो की एक श्रृंखला में भाग लिया था। इस दौरान इन दोनों पूर्वी एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के कई निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया। माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कई जापानी और कोरियाई कंपनियों ने राजस्थान में अपनी कंपनियों की नयी ईकाई खोलने या प्रदेश में मौजूद अपनी ईकाईयों के विस्तार करने की इच्छा जतायी थी।
ये इन्वेस्टर्स रोडशो ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के अंतरराष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जिसके तहत निवेशकों और व्यापारिक समूहों को प्रदेश में व्यापार हेतु आमंत्रित किया जा रहा है और इसके लिए राजस्थान सरकार का विभिन्न प्रतिनिधिमंडल कई प्रमुख घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक केंद्रों का दौरा कर रहा है या आने वाले समय में दौरा करेगा।
‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024
‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा। इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वाधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है।
इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अन्य सुविधाएँ मुहैय्या कराना है। इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा।
संयुक्त अरब अमीरात और कतर में होने वाले इन दोनों अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स रोडशो का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया जा रहा है, जो ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का समिट पार्टनर है। इसके अलावा पीडब्ल्यूसी (PwC) इंडिया इस इन्वेस्टमेंट समिट का नॉलेज पार्टनर है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments