आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
राजस्थान की बदनाम गलियां, अंधेरा होते ही लगता मेला

क्राइम

राजस्थान की बदनाम गलियां, अंधेरा होते ही लगता मेला

क्राइम //Rajasthan/Jaipur :

भारत में सेक्स वर्कर्स के हित के लिए कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं। कई राज्यों में ऐसी कुछ जगहें हैं, जो इस चीज के लिए मशहूर है। दिल्ली का जीबी रोड इसमें सबसे ऊपर आता है। 

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां प्रॉस्टिट्यूशन यानी वैश्यावृति लीगल है। इन देशों में फिनलैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और जर्मनी का नाम शामिल है। लेकिन भारत में इसे लेकर काफी कन्फ्यूजिंग माहौल है। कुछ केसेस में इसे लीगल माना जाता है तो कुछ में इसे लेकर सजा का प्रावधान है। अगर कोई अपने मन से इसे प्रोफेशन मानकर कर रहा है तो उसे सजा नहीं दी जा सकती लेकिन इसे बिजनेस के तौर पर बाकायदा किसी जगह पर कई महिलाओं को रखकर वैश्यावृति करवाना इलीगल है। भारत में सेक्स वर्कर्स के हित के लिए कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं। कई राज्यों में ऐसी कुछ जगहें हैं, जो इस चीज के लिए मशहूर है। दिल्ली का जीबी रोड इसमें सबसे ऊपर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में भी कई ऐसी जगहें हैं जो बेहद बदनाम हैं। इन गलियों में दिन नहीं, रात के अंधेरे में ही लोग बाहर निकलते हैं।
अजमेर 
रेड लाइट एरिया की बात करें तो अजमेर का बजरंगगढ़ और सर्किट हाउस इसके लिए बदनाम है। इन जगहों पर मजबूर लड़कियां चंद पैसों के लिए अपना सौदा करती नजर आ जाती हैं। यहां मात्र पांच सौ में ही लड़कियां जिस्म बेचने को तैयार हो जाती हैं।
जोधपुर 
यहां का घास मंडी काफी बदनाम है। इस जगह की कई खबरें आए दिन सामने आती रहती हैं। पुलिस की रेड कई बार यहां पड़ती है लेकिन जैसे ही मामला ठंडा होता है, फिर से लड़कियों की दलाली शुरू हो जाती है।
भीलवाड़ा 
यहां रेलवे स्टेशन के पास कई लड़कियां रात के समय सड़कों के किनारे खड़ी दिख जाती हैं। यहां सब कुछ खुलेआम होता है। लड़कियां सड़कों के किनारे खड़े होकर कस्टमर के साथ मोल मोलाई करती नजर आ जाती है। कई लड़कियां तो मात्र तीन सौ रुपए में ही अपने जिस्म का सौदा करवा लेती है।
भरतपुर 
यहां के बेडिया बस्ती और बग्धारी गांव में वैश्यावृति का खेल खूब चलता है। लड़कियां सिर्फ दो सौ रुपए में बिक जाती हैं। हाईवे के किनारे होने की वजह से ट्रक ड्राइवर्स इनके रेगुलर कस्टमर बन जाते हैं।
चित्तौड़गढ़ 
यहां चित्तौड़गढ़-भुसावल हाईवे पर कई लड़कियां रात में खड़ी नजर आती हैं। कभी अकेले में तो कभी लड़कियों का समूह यहां कस्टमर्स को आकर्षित करती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments