आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Indigo इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की योजना पर काम कर रही  है, मात्र सात मिनटों में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंचा जा सकेगा

ऑटोमोबाइल

Indigo इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की योजना पर काम कर रही  है, मात्र सात मिनटों में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंचा जा सकेगा

ऑटोमोबाइल//Delhi/New Delhi :

दिल्ली और गुड़गांव के लोगों को जल्दी ही ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकती है। जानकारी मिली है कि इंडिगो एयरलाइन की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है, जो राष्ट्रीय स्तर पर कनॉट प्लेस से यात्रियों को गुरुग्राम सिर्फ 7 मिनट में ले जाया करेगी। आर्चर एविएशन 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमानों की आपूर्ति करेगा जो एक पायलट के अलावा चार यात्रियों को ले जा सकते हैं। यह एयर टैक्सी हेलीकॉप्टर की तरह ही लेकिन कम शोर और बेहतर सुरक्षा के साथ संचालित हो सकते हैं।

यह महत्वाकांक्षी हवाई टैक्सी सर्विस 2026 की शुरुआत तक नई दिल्ली और गुरुग्राम के बीच शुरू हो पाएगी. जो यात्रा के समय को काफी कम कर देगा और इन दो व्यस्त शहरों के बीच संपर्क को बढ़ाएगा। कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक पांच सीटर इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमान में सात मिनट की उड़ान की लागत 2,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच होने का अनुमान है। कंपनी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस विमान में छह बैटरी पैक होंगे जो 30-40 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा। एक मिनट का चार्ज मोटे तौर पर एक मिनट की उड़ान के बराबर होगा।

इंटरग्लोब ने अपने  बयान में कहा, हमारा लक्ष्य यह है कि इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में एक यात्री कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को लगभग सात मिनट में पूरा कर सकें। अभी कार द्वारा यह दूरी करने में 60 से 90 मिनट का समय लगता है। इस एयरटैक्सी को मिडनाइट नाम दिया गया है जिसमें पायलट के अलावा चार-यात्री बैठ सकते हैं। सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किमी है, जिसे मिनिमम चार्ज टाइम के साथ तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है।.इंडिगो और आर्चर एकसाथ मिलकर बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने, विमान का संचालन करने और फंडिंग के लिए काम करेंगे.

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments