आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारतीय रणबांकुरों ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में 7 रनों से हराकर टी-20 विश्वकप अपने नाम किया

स्पोर्ट्स

भारतीय रणबांकुरों ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में 7 रनों से हराकर टी-20 विश्वकप अपने नाम किया

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारत ने शनिवार, 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस में खेले गये टी-20 विश्वकप खिताब अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही और उसने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनो ंसे हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवरों में 176 रन बनाये थे लेकिन इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी।  हार्दिक पांड्या ने 20 रन पर तीन विकेट तथा जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट लेकर फाइनल मैच अपने नाम कर लिया। विराट कोहली मैन ऑफ मैच रहे और जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ टूर्नामेंट घोषित किये गये।

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा। मुकाबले में विराट कोहली और अक्षर पटेल के बाद गेंदबाजों ने मिलकर धूम मचाई और भारतीय टीम को चैम्पियन बनाया। इस तरह भारतीय टीम ने 13 साल बाद कोई वर्ल्ड कप खिताब जीता।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। इस टीम ने इतिहास में चौथी बार कोई वर्ल्ड कप (वनडे, टी20) खिताब जीता है। भारतीय टीम ने शनिवार (29 जून) को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी। इस जीते के साथ ही 140 करोड़ भारतीयों को जश्न मनाने का सुनहरा मौका दिया।
बता दें कि भारतीय टीम ने 2 बार वनडे वर्ल्ड कप (1983, 2011) खिताब जीता है. जबकि दो बार ही टी20 वर्ल्ड कप (2007, 2024) खिताब जीत लिया है। टीम ने पिछला वर्ल्ड कप (वनडे में) 2011 में जीता था। अब 13 साल बाद कोई वर्ल्ड कप (टी20 में) खिताब जीता है।

भारतीय टीम के दूसरी बार टी-20 विश्वकप जीतने की खुशी में देश में खुशी का वातावरण बन गया। रात को ही लोग सड़कों पर निकल आये और भारत माता की जय के नारे लगाने लगे। अनेक स्थानों पर दीपावली मनायी जाने लगी। मिठाइयां बांटी जाने लगीं और पटाखे फोड़े जाने लगे।

सूर्या का जबर्दस्त कैच रहा टर्निंग प्वाइंट

मैच में 20 ओवर तक साउथ अफ्रीका और भारत ही टीमें बराबरी के मुकाबले पर बनी हुई थी लेकिन सूर्यकुमार यादव के द्वारा बाउंड्री पर लपका गया डेविड का मिलर का चमत्कारिक कैच टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। पारी के 20वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का हैरतअंगेज कैच लपका। सूर्यकुमार यादव ने पहले बाउंड्री पर कैच लपका लेकिन वे अपनी गति पर काबू नहीं रख पा रहे थे और बाउंड्री से बाहर जा रहे थे। इसी दौरान उन्होंने लपका कैच एक बार फिर हवा में उछाल दिया और मैदान के बाहर जाने के बाद वापस अंदर आकर उसे लपक लिया।
सूर्यकुमार यादव के इस कैच के बदौलत ही साउथ अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गई और इसके बाद हार्दिक ने फिर कोई मौका नहीं दिया। अंतिम ओवर में साउथ अफ्रीका की टीम को 16 रन की जरूरत थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 9 रन दिए जिससे भारत ने 7 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया।

विराट कोहली ने टी-20 मैचों से लिया संन्यास

इस मैच में विराट कोहली ने 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से 59 गेदों पर 76 रन बनाये। उन्हें प्लेयर ऑफ मैच अवार्ड दिया गया। विराट कोहली ने टी-20 विश्वकप में इस जीत के बाद सभी को रुला दिया जब उन्होंने टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 

पीएम मोदी ने टीम इंडिया को दी बधाई

टी20 विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत दर्ज करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि टीम इंडिया ने एक के बाद एक शानदार विजय हासिल कर पूरे टूर्नामेंट को रोमांचक बना दिया। उन्होंने कहा,  ‘इंडिया को इस भव्य विजय के लिए सभी देशवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई। आज 140 करोड़ देशवासीआपके इस शानदार प्रदर्शन के लिए गर्व का अनुभव कर रहे हैं। खेल के मैदान में आपने वर्ल्डकप जीता लेकिन हिंदुस्तान के हर गली-मोहल्ले में आपने देशवासियों का कोटि-कोटि दिल जीत लिया। यह टूर्नामेंट एक विशेष कारण से भी याद रखा जाएगा। इतने सारे देश, इतनी सारी टीमें और एक भी मैच हारना नहीं, यह छोटी उपलब्धि नहीं है। आपने क्रिकेट जगत के हर महारथी उनके हर बॉल को खेला और आप शानदार विजय प्राप्त करते रहे। एक के बाद एक विजय की इस परंपरा ने आपके हौसले को तो बुलंद कर दिया लेकिन साथ ही इस टूर्नामेंट को भी रोचक बना दिया। मेरी तरफ से मैं आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं और बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।’

 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments