आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
पाकिस्तान के पीम शहबाज शरीफ को भारतीय राजनयिक भाविका मंगलानंदन का करारा जवाब..!

कूटनीति

पाकिस्तान के पीम शहबाज शरीफ को भारतीय राजनयिक भाविका मंगलानंदन का करारा जवाब..!

कूटनीति//Delhi/New Delhi :

भारतीय राजनयिक भाविका मंगलानंदन ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ के कश्मीर पर दिए बयान का कड़ा जवाब देते हुए कहा कि एक ऐसा देश, जिसे सेना चलाती है और जिसकी वैश्विक पहचान आतंकवाद के लिए है, ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर हमला करने की हिम्मत की है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भारत ने पाकिस्तान पर तीखा हमला करते हुए कहा कि दुनिया भर में आतंकवादी घटनाओं पर पाकिस्तान की छाप है, और उसे समझना चाहिए कि भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद "अवश्य ही परिणामों को आमंत्रित करेगा।"

भारत ने शुक्रवार को UNGA में अपने उत्तराधिकार अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ द्वारा जम्मू-कश्मीर मुद्दा उठाने का जवाब दिया, जो कि 79वीं सत्र की महासभा की सामान्य बहस में उठाया गया था।

भाविका मंगलानंदन, जो कि संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव हैं, ने भारत की ओर से जवाब देते हुए कहा, “इस सभा ने आज सुबह एक विडंबना देखी। एक ऐसा देश, जिसे सेना चलाती है और जिसकी वैश्विक पहचान आतंकवाद, नशीले पदार्थों के व्यापार और अंतरराष्ट्रीय अपराध के लिए है, ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर हमला करने की हिम्मत की है।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान ने लंबे समय से अपने पड़ोसियों के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है। उन्होंने 2001 में भारतीय संसद पर हमले और 26/11 मुंबई हमलों का ज़िक्र करते हुए कहा कि “इसने हमारी संसद, हमारे वित्तीय केंद्र मुंबई, बाज़ारों और तीर्थ यात्राओं पर हमला किया है।” उन्होंने आगे कहा, “इस तरह के देश का कहीं भी हिंसा के बारे में बोलना सबसे बड़ी पाखंड है।”

शरीफ ने अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दा उठाया, जो कि अपेक्षित था, और कहा कि 'स्थायी शांति' सुनिश्चित करने के लिए भारत को अनुच्छेद 370 को रद्द करने के निर्णय को पलटना चाहिए और मुद्दे के 'शांतिपूर्ण समाधान' के लिए संवाद में शामिल होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने पाकिस्तान के 'रणनीतिक संयम व्यवस्था' के प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है।

इस संदर्भ में, भारत ने जवाब देते हुए कहा कि "आतंकवाद के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता। वास्तव में, पाकिस्तान को समझना चाहिए कि भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद का परिणाम अवश्य ही भुगतना पड़ेगा।"

भाविका मंगलानंदन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को याद दिलाया कि यह वही देश है जिसने लंबे समय तक अल-कायदा के नेता ओसामा बिन लादेन को शरण दी थी। उन्होंने कहा कि “पाकिस्तान की उंगलियां दुनिया भर में कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल हैं, जिसकी नीतियां कई समाजों को अपने यहाँ डर के साथ रहने को मजबूर करती हैं।”

बार-बार दोहराने से कुछ नहीं बदलेगा

उन्होंने आगे कहा, “शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उसके प्रधानमंत्री इस पवित्र मंच पर ऐसे बयान देंगे। फिर भी हमें स्पष्ट करना होगा कि उनके शब्द हम सभी के लिए कितने अस्वीकार्य हैं। हम जानते हैं कि पाकिस्तान सच का मुकाबला और अधिक झूठ के साथ करेगा। बार-बार दोहराने से कुछ नहीं बदलेगा। हमारा रुख स्पष्ट है और उसे दोहराने की आवश्यकता नहीं है।”

भारत ने यह भी जोर देकर कहा कि एक ऐसा देश, जिसने अपने चुनावों में धांधली की है, उसके लिए लोकतंत्र में राजनीतिक विकल्पों पर बात करना अत्यधिक असामान्य है। “सच्चाई यह है कि पाकिस्तान हमारी जमीन पर कब्जा करना चाहता है और वास्तव में, उसने लगातार जम्मू और कश्मीर, जो भारत का अभिन्न हिस्सा है, में चुनावों को बाधित करने के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल किया है,” उन्होंने कहा।

भाविका मंगलानंदन ने यह भी कहा कि यह हास्यास्पद है कि एक ऐसा राष्ट्र, जिसने 1971 में नरसंहार किया और जो अब भी अपने अल्पसंख्यकों का लगातार उत्पीड़न करता है, "असहिष्णुता और फोबिया के बारे में बोलने की हिम्मत करता है। दुनिया देख सकती है कि पाकिस्तान वास्तव में क्या है।”

पाकिस्तान की प्रतिक्रिया

इसके बाद एक पाकिस्तानी राजनयिक ने भी भाविका मंगलानंदन के जवाब में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। पाकिस्तानी राजनयिक ने भारत के आरोपों को "बेबुनियाद और भ्रामक" बताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपनी कई प्रस्तावों में जम्मू-कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अहरणीय अधिकार देने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष जनमत संग्रह की मांग की है।

हर साल, पाकिस्तान के नेता अपनी UNGA स्पीच में जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हैं और भारत अपनी युवा राजनयिकों को इस्लामाबाद के बयानों का सख्त जवाब देने के लिए भेजता है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments