आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारत की सबसे महंगी वेब सीरीज... बजट जिनका 100 करोड़ के पार

मनोरंजन जगत

भारत की सबसे महंगी वेब सीरीज... बजट जिनका 100 करोड़ के पार

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

दर्शकों की मांग पर अभिनेताओं की कास्टिंग हो रही है और इन सब कारणों से वेब सीरीज बनाने का खर्चा भी बढ़ता जा रहा है। कुछ वेब सीरीज का बजट तो 100 करोड़ रुपए से भी अधिक रहा है।

विदेशों में वेब सीरीज का चलन काफी पुराना है, लेकिन भारत में ओटीटी कल्चर की बढ़ती पॉपुलर टीवी वेब सीरीज को लेकर दर्शकों में अनोखा उत्साह बनाया है। बीते कुछ सालों में ओटीटी की दुनिया कई मायनों में फिल्मों से कहीं अधिक बड़ी हो गई है। खासकर कोरोना महामारी के बाद वेब सीरीज और ओटीटी की ऐसी आदत लगी है कि अब सिनेमाघरों में भीड़ कम नजर आती है।  

सिनेमा जगत के बड़े सितारे भी अब लगातार ओटीटी डेब्यू कर रहे हैं। पूर्ण ने हाल ही में डेब्यू सीरीज ‘फर्जी’ की है. अजय देवगन भी ‘रुद्रा’ से ओटीटी पर डेब्यू कर चुके हैं। दर्शकों की मांग पर अभिनेताओं की कास्टिंग हो रही है और इन सब कारणों से वेब सीरीज बनाने का खर्चा भी बढ़ता जा रहा है। 
मेड इन हेवन
इस लिस्ट में पहला नाम मेड इन हेवन का है। इस पॉपुलर वेब सीरीज के दूसरे सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बेहद पॉपुलर और हिट सीरीज के पहले सीजन का बजट 100 करोड़ रुपये था। पहले सीजन में बड़े सेट और होश उड़ाने वाले सींस थे। सीरीज में शोभिता धुलिपाला और जिम सरभ के साथ अर्जुन माथुर, कल्की केकला, शशांक अरोड़ा भी प्रमुख भूमिकाओं में नजर आए थे।
मिर्जापुर-2
कालीन भैया, गुड्डू ,बबलू ,गोलू गुप्ता और मुन्ना भैया को भला कौन भुला सकता है। देश में सबसे सुपरहिट वेब सीरीज में शुमार मिर्जापुर की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। हर किसी को इसके तीसरे सीजन का इंतजार है, जब गुड्डू भैया मिर्जापुर पर राज करते नजर आएंगे। इस वेब शो के पहले सीजन की सुपर सक्सेस के बाद मेकर्स ने दूसरे सीजन में जमकर पैसा लगाया और इसे 60 करोड़ के भारी-भरकम बजट से तैयार किया था। मिर्जापुर सीरीज में पंकज त्रिपाठी, अली फजल, श्वेता त्रिपाठी, दिव्येंदु शर्मा नजर आए थे।
द फैमिली मैन
मनोज बाजपेई स्टार ‘द फैमिली मैन’ की सफलता ने उन्हें सुपरस्टार बनाया है। इस सीरीज के अब तक 2 सीजन आ चुके हैं और तीसरे सीजन का इंतजार है। राज और डीके के इस सीरीज के दोनों सीजन को बनाने में 50-50 करोड रूपयों का बजट रहा है।
सैक्रेड गेम्स-2
नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सैफ अली खान और पंकज त्रिपाठी स्टारर ‘सैक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। ‘अपुन इच भगवान है और अहम् ब्रह्मास्मि’ जैसे इस सीरीज के डायलॉग आज भी पॉपुलर है। पहले सीजन की सुपर सक्सेस के बाद मेकर्स ने दूसरे सीजन को 100 करोड़ रुपए के बजट में बनाया था।
सीरीज 24 वेब सीरीज
अनिल कपूर की सीरीज 24 उस दौर में टीवी पर आई थी जब वेब सीरीज का कल्चर ही नहीं था। पॉपुलर अमेरिकी शो के इस इंडियन रिमेक में अनिल कपूर लीड रोल में नजर आए थे। इस शो के रीमेक राइट्स ही सौ करोड़ रुपए की भारी-भरकम कीमत पर खरीदे गए थे। सीरीज की कहानी एक एजेंट के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका मिशन 24 घंटे के भीतर अपराधी को ढूंढना है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments