आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि रात 12:39 बजे तक यानी गुरुवार, 19 सितंबर, 2024 , आज है द्वितीया तिथि का श्राद्ध
भारतः विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, पाकिस्तान में भी सुधार

आर्थिक

भारतः विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, पाकिस्तान में भी सुधार

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार चौथे सप्ताह बढ़कर 6 सितंबर 2024 को समाप्त सप्ताह में $689.235 बिलियन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इस सप्ताह में $5.248 बिलियन की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले, 30 अगस्त 2024 को समाप्त सप्ताह में भी इसमें $2.299 बिलियन की वृद्धि हुई थी।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, विदेशी मुद्रा आस्तियों (Foreign Currency Assets) में $5.107 बिलियन की वृद्धि हुई है, जिससे यह $604.144 बिलियन हो गया है। इसके अलावा, स्वर्ण भंडार में $129 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह $61.988 बिलियन हो गया है। विशेष आहरण अधिकार (SDR) में भी $4 मिलियन की वृद्धि हुई है, जिससे यह $18.472 बिलियन हो गया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पास रखे हुए देश के रिजर्व मुद्रा भंडार में भी $9 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह $4.631 बिलियन हो गया है।

रिजर्व बैंक की तरफ से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह के दौरान भारत की विदेशी मुद्रा आस्तियां (Foreign Currency Asset) में बढ़ोतरी हुई है। बीते 6 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान Foreign Currency Assets (FCAs) में $5.107 Billion की बढ़ोतरी हुई है। अब अपना एफसीए भंडार बढ़ कर USD 604.144 Billion का हो गया है। उल्लेखनीय है कि कुल विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा आस्तियां या फॉरेन करेंसी असेट (FCA) एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। डॉलर में अभिव्यक्त किये जाने वाले विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसे गैर अमेरिकी मुद्राओं में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है। गोल्ड रिजर्व भी बढ़ा बीते सप्ताह देश का गोल्ड रिजर्व भी बढ़ गया।

6 सितंबर 2024 को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के स्वर्ण भंडार (Gold reserves) में 129 Million डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब अपना सोने का भंडार USD 61.988 Billion का हो गया है। एसडीआर भी बढ़ा रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, बीते सप्ताह भारत के स्पेशल ड्रॉइंग राइट या विशेष आहरण अधिकार (SDR) में भी बढ़ोतरी हुई है। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान एसडीआर मामूली 4 Million डॉलर बढ़ा। अब यह बढ़ कर 18.472 बिलियन डॉलर का हो गया है। इसी सप्ताह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पास रखे हुए देश के रिजर्व मुद्रा भंडार में भी 9 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब यह बढ़ कर USD 4.631 Billion का हो गया है। पाकिस्तान के चेहरे पर भी खुशी बीते सप्ताह अपने पड़ोसी देश, पाकिस्तान के चेहरे पर भी खुशी दिखी है। हालांकि, इस समय वहां विदेशी मुद्रा की जबरदस्त किल्लत चल रही है। स्थिति यह है कि वहां सिर्फ जरूरी सामानों का ही आयात हो पा रहा है। तभी तो वहां बेहद संभल कर विदेशी मुद्रा खर्च की जा रही है। हालांकि, पिछले सप्ताह वहां के विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा हुआ है। बीते 6 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान वहां के विदेशी मुद्रा भंडार में 56.2 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब वहां का विदेशी मुद्रा भंडार 14.796 अरब डॉलर का हो गया है। इससे वहां की अर्थव्यवस्था को थोड़ा ही सही, लेकिन बल मिलेगा।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments