आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारत ने सर्वाधिक टी 20 मैच जीतने का बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाया .. ! पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

स्पोर्ट्स

भारत ने सर्वाधिक टी 20 मैच जीतने का बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाया .. ! पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Rajasthan/Jaipur :

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी-20 मैच में 20 रनों से हराने के साथ ही टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। भारत ने 136वां टी-20 जीतकर पाकिस्तान को भी पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम 135 टी-20 जीत है। रायपुर में चौथा टी-20 जीतने के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़ बना ली है। पांचवां और आखिरी टी-20 तीन दिसंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा। 

रायुपर में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 154 रन ही बना सकी। भारत की ओर से रिंकू सिंह ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए, जबकि अक्षर पटेल ने किफायती गेंदबाजाी करते हुए 3 अहम विकेट लिए।

टीम इंडिया ने दिया 175 रन का टारगेट, रिंकू फिफ्टी से चूके

टीम इंडिया ने रायपुर में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन बनाए। टीम की ओर से रिंकू सिंह ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। उन्होंने 29 बॉल पर 158.62 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी पारी में 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।
रिंकू के अलावा, ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 37, जितेश शर्मा ने 35 और ऋतुराज गायकवाड ने 32 रन बनाए। बेन ड्वारशस ने 3 विकेट झटके, जबकि जेसन बेहरनडर्फ और तनवीर सांघा को 2-2 विकेट मिले।

पावरप्ले में टीम इंडिया ने 50 रन बनाए,एक विकेट भी गिरा

पावरप्ले के पहले ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बॉलर आरोन हार्डी ने भारतीय ओपनर्स पर दबाव बनाया। उन्होंने पहले ओवर में कोई रन नहीं बनने दिया। टीम इंडिया का खाता लेग बाय के रन से खुला। उसके बाद जायसवाल और गायकवाड़ की जोड़ी ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।
पावरप्ले में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 50 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पावरप्ले की आखिरी बॉल पर आरोन हार्डी ने आउट किया।

मिडिल ओवर्स में भारत ने गंवाए 3 विकेट

पावरप्ले में 50 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने 7 से 16 ओवर के बीच 3 विकेट गंवा दिए। इन 10 ओवरों में टीम 84 रन ही बना सकी। ओपनर यशस्वी के विकेट के बाद श्रेयस अय्यर 8 और सूर्यकुमार यादव 1 ही रन बनाकर आउट हो गए। रिंकू सिंह ने ऋतुराज गायकवाड़ और जितेश शर्मा के साथ पार्टनरशिप कर टीम को 130 के पार पहुंचाया। गायकवाड़ 32 रन बनाकर आउट हुए।

डेथ ओवरों में 40 रन बनाने में गंवाए 5 विकेट

मिडिल ओवर में टीम इंडिया के लोअर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने रन बनाने का जिम्मा उठाया। 16 ओवर में टीम ने 4 विकेट पर 134 रन बना लिए थे। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा क्रीज पर थे। यहां से लग रहा था कि टीम इंडिया का स्कोर 200 के करीब जाएगा, लेकिन भारतीय टीम ने आखिरी के चार ओवर में 40 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए। रिंकू सिंह 46 और जितेश शर्मा 35 रन बनाकर आउट हुए।

तेज शुरुआत के बाद पावरप्ले में आस्ट्रेलियाई ओपनर्स आउट

175 रनों का टारगेट को चेज करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। जोश फिलिप और ट्रैविस हेड की जोड़ी ने पहले ओवरों में आस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर बिना नुकसान के 40 रन बना लिए थे।
ऐसे में चौथा ओवर लेकर आए रवि बिश्नोई ने अपनी पहली ही बॉल पर जोश फिलिप्स को आउट कर टीम को सफलता दिलाई। उसके अगले ही ओवर में अक्षर पटेल ने ट्रैविस हेड को मुकेश कुमार के हाथों कैच कराया। पावरप्ले के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 52/2 रहा।

पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 7वें ही ओवर में आरोन हार्डी का विकेट भी गंवा दिया। टीम 7 से 16 ओवर के बीच 70 रन ही बना सकी। इन 10 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने हार्डी, बेन मैक्डरमॉट और टिम डेविड के अहम विकेट भी गंवाए। अक्षर पटेल ने 16 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं रवि बिश्नोई ने अपने 4 ओवर के स्पेल में महज 17 रन देकर एक विकेट झटक लिया।

पारी के आखिरी 4 ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 30 रन ही बना सकी और 20 रनो से हार का सामना करना पड़ा । टीम 17 से 20 ओवर के बीच मैथ्यू शॉर्ट और बेन ड्वारशस के विकेट गंवाए। डेथ ओवर्स में दीपक चाहर और आवेश खान को एक-एक सफलता मिली। इसके साथ ही मुकेश कुमार ने भी आखिरी ओवरों में किफायती गेंदबाजी कर टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई।

टीम इंडिया में 4 बदलाव

टीम इंडिया 4 बदलाव के साथ उतरी। टीम में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह की जगह दीपक चाहर, तिलक वर्मा की जगह श्रेयस अय्यर और ईशान किशन की जगह जितेश शर्मा को शामिल किया गया। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 बदलाव के साथ उतरी। बेन ड्वारशस, बेन मैक्डरमॉट, क्रिस ग्रीन, जोश फिलिप और मैथ्यू शॉर्ट प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments