आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया

स्पोर्ट्स

भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारत ने जिम्बाब्वे शृंखला के आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस तरह पहला मैच हारने के बाद भारत ने जिम्बाब्वे टीम को शृंखला में 4-1 से परास्त कर दिया। आज हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गये आखिरी मुकाबले में  भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 167 रन बनाए। इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 18.3 ओवर में 10 विकेट पर 125 रन ही बना सकी।

आज रविवार, 14 जुलाई को खेले गये पांच टी-20 मैचों की शृंखला के आखिरी मैच में भारत को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला। इस मौके को विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने जमकर भुनाया। हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी,लेकिन संजू सैमसन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर के खेल में 167 रन ठोक दिये। इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को सिर्फ 125 रन के स्कोर पर रोक दिया।

भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी में संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 45 गेंद में 58 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में संजू ने 4 छक्के और 1 चौका भी लगाया। संजू के अलावा भारतीय बल्लेबाजी में टीम इंडिया के लिए शिवम दुबे ने ताबड़तोड़ 12 गेंद में 26 रन कूट दिए। वहीं रियान पराग ने 24 गेंद में 22 रनों का योगदान दिया, जबकि अभिषेक शर्मा ने 14 रन, शुभमन गिल ने 13 रन और यशस्वी जायसवाल 12 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा रिंकू सिंह 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

 जिम्बाब्वे के विरुद्ध  इस मुकाबले में 168 रनों के लक्ष्य का बचाव करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा मुकेश कुमार ने 4 विकेट अपने नाम किए। मुकेश ने अपनी धारदार गेंदबाजी में से शुरुआत में विकेट निकालने के साथ-साथ जिम्बाब्वे के टेलएंडर को भी समेटने का काम किया। इसके अलावा शिवम दुबे को भी 2 विकेट मिले। वहीं वॉशिंगटन सुंदर, तुषार देशपांडे और अभिषेक शर्मा के खाते में एक-एक विकेट आया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान जिम्बाब्वे की शुरुआत भारत के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में कुछ खास नहीं रही थी। जिम्बाब्वे ने सिर्फ 1 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। 15 रन के स्कोर तक पहुंचते-पहुंचते टीम को दूसरा झटका लग गया। हालांकि, इसके बाद जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने जरूर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन, पूरी टीम 125 रन तक पहुंचकर ढेर हो गई।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments