आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
चेन्नई टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा, दो मैचों की शृंखला में भारत 1-0 से आगे

स्पोर्ट्स

चेन्नई टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा, दो मैचों की शृंखला में भारत 1-0 से आगे

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Tamil Nadu/Chennai :

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के विरुद्ध खेले गये पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को रनों से 280 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर भारत पहुंची थी और भारतीय टीम को भी धूल चटाने के इरादे जाहिर कर रही थी लेकिन रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम के आगे टिक नहीं सकी। दो मैचों की पहली शृंखला का पहला मैच गंवा बैठी।

चेन्नई में खेले गये इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीता और भारत को पहले खेलने के लिए आमंत्रित किया। भारत की टीम शुरुआत में लड़खड़ाई लेकिन रविचंद्रन अश्विन के शतक की बदौलत 376 रनों को बनाने में कामयाब रही। लेकिन, बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 149 रनों पर आउट हो गयी। भारत ने इसके बावजूद बांग्लादेश को फॉलोऑन पर नहीं खिलाया बल्कि अपनी दूसपी पारी खेली। भारत ने इस दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इस तरह बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का लक्ष्य मिला था। बांग्लादेश दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं सकी और 234 रन बनाकर आउट हो गयी।  इस तरह भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया। अब बांग्लादेश कानपूर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में  27 सितंबर को दूसरा टेस्ट मैच खेलेगा। 

शनिवार को टेस्ट मैच के तीसरे दिन के अंत तक बांग्लादेश 4 विकेट पर 158 रन बनाकर खेल रहा था  515 रन के लक्ष्य से 357 रन पीछे था। आज रविवार को उसने अपनी दूसरी पारी की जब शुरुआत की। चो दोनों ही बल्लेबाद संभलकर पारी बढ़ा रहे कि पहली पारी के शतकवीर अश्विन ने शाकिल अल हसम को यशस्वी के हाथों के कैच कराकर जोरदार झटका दिया। लेकिन, दूसरे छोर से कप्तान शांतों ने धीरे-धीरे अपना और बांग्लादेश का स्कोर बढ़ाना शुरू किया। लेकिन, उन्हें रवींद्र जडे़जा ने 82 रनों के स्कोर पर बुमराह के हाथों कैच कराया। इसके बाद तो अश्विन और जड़ेजा के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये। बांग्लादेश की दूसरी पारी अश्विन ने 6, रवींद् जड़ेजा ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिये।

तीसरे दिन दिन का खेल खराब रोशनी के कारण समय से पहले समाप्त हुआ था जब बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 51 रन पर और शाकिब अल हसन 5 रन पर नाबाद थे। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के शुरुआती चार विकेट चटकाकर मजबूत पकड़ बना ली थी। पहला विकेट जाकिर हसन का था, जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच करवाया। इसके बाद अश्विन ने शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक और मुशफिकुर रहीम को आउट कर बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ा दीं। 

पंत और गिल ने जड़े शतक

इससे पहले, भारत ने तीसरे दिन अपनी पारी 287 रन पर घोषित की। ऋषभ पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाए। पंत ने अपने छठे टेस्ट शतक के साथ महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की। गिल ने भी अपनी 176 गेंदों की पारी में पांचवां टेस्ट शतक जड़ा। पंत और गिल ने चौथे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की, जिससे भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments