आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारत ने पूरे आत्मविश्वास के साथ  पहले एक दिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया और शृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

फोटोः बीसीसीआई के ट्विटर हैंडल से साभार

स्पोर्ट्स

भारत ने पूरे आत्मविश्वास के साथ पहले एक दिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया और शृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारत और दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध जोहानिस बर्ग में एक दिवसीय शृंखला का पहला मैच खेला गया। इस मैच को भारत ने पूरे आत्मविश्वास के साथ 8 विकेट से जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका ने 27.3 ओवरों में 116 रन बनाये। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 16.4 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 117 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस तरह भारतीय टीम को शृंखला में 1-0 की बढ़ हासिल हो गयी है। आज के मैच में पांच विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इन दोनों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद साई सुदर्शन ने अपने पहले ही मैच में अर्धशतक लगाकर मैच को समाप्त किया। श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।

जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले गये पहले एक दिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन, उनका फैसला तब गलत साबित हुआ जब पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 116 रनों पर सिमट गई।

भारत की ओर अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर कहर ढा दिया। इन दोनों ने मिलकर नौ विकेट झटके। अर्शदीप को पांच और आवेश को चार विकेट हासिल हुए। दक्षिण अफ्रीका की पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट झटके। इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। रीजा खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने रसी वान डर डुसेन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वे भी खाता नहीं खोल सके। हालांकि अर्शदीप हैट्रिक बनाने का मौका मिले लेकिन वे इस मौके से चूक गये। टोनी डी जॉर्जी अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन अर्शदीप ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया। अर्शदीप ने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वे 22 गेंद में 28 रन बना सके। इसके बाद पारी के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने हेनरिक क्लासेन (6) को बोल्ड किया। 

अर्शदीप के कहर के बाद आवेश खान की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। अफ्रीकी पारी के 11वें ओवर में आवेश खान भी हैट्रिक से चूक गए। शुरुआती दो गेंद पर उन्होंने एडेन मार्करम और वियान मुल्डर को पवेलियन भेजा। आवेश ने फिर डेविड मिलर को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। मिलर केवल दो रन बना सके। इसके बाद उन्होंने केशव महाराज (4) को अपना चौथा शिकार बनाया। अर्शदीप को पांचवीं सफलता पारी के 26वें ओवर में मिली। उन्होंने मैदान पर जम चुके एंडिले फेहलुकवायो को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वे 49 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कुलदीप ने आखिरी विकेट लिया। आवेश पांच विकेट नहीं ले सके।

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका से मिले 117 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा। वे चौथे ओवर में पांच रन बनाकर वियान मुल्डर का शिकार बने। उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए श्रेयस अय्यर ने आक्रामक रवैया अपनाया। इससे सुदर्शन को आराम से खेलने का मौका मिल गया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। अय्यर 111 रन के स्कोर पर आउट हुए। वे मैच को फिनिश नहीं कर पाए। अय्यर ने 45 गेंद पर 52 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। सुदर्शन 43 गेंद पर 55 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने नौ चौके लगाए। तिलक वर्मा एक रन बनाकर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर और एंडिले फेहलुकवायो ने एक-एक विकेट लिये। इस तरह  टीम इंडिया ने 16.4 ओवर में 117 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांच साल बाद उसके घरेलू मैदान पर वनडे में हराया। वर्ष 2018 में सेंचुरियन के मैदान पर टीम इंडिया को पिछली जीत मिली थी। उसके 2022 में लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। अब अगला मैच 19 दिसंबर को गकबेराह में खेला जाएगा।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments