आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
2036 में ओलंपिक की मेजबानी कर सकता है भारत ! अहमदाबाद में आयोजन की बन रही है योजना

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने 'ओलंपिक 2036, में भारत की मेजबानी संभावना जताई

स्पोर्ट्स

2036 में ओलंपिक की मेजबानी कर सकता है भारत ! अहमदाबाद में आयोजन की बन रही है योजना

स्पोर्ट्स/एथलेटिक्स/Delhi/New Delhi :

Olympics in India: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की भारत की महत्वाकांक्षाओं का प्रशंसा करते हुए समर्थन किया है। यह आयोजन अहमदाबाद, गुजरात में हो सकता है ऐसी योजना  भारत सरकार बना रही है। <

/p>

 

भारत ने पहले कभी ओलंपिक की मेजबानी नहीं की है, लेकिन इसका खेलों का एक लंबा और समृद्ध इतिहास है।  देश ने दुनिया के कुछ महानतम खिलाडियों को जन्म दिया है, जिनमें नीरज चोपड़ा,सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली,विश्वनाथन आनंद,अभिनव बिंद्रा जैसे और भी कई खिलाडी शामिल हैं। ओलंपिक की मेजबानी करना भारत के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा और देश की खेल शक्ति को और बढ़ावा देने में मदद करेगा। 

भारत के लिए क्या कहा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष ने 

एक साक्षात्कार के दौरानअंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने खुलासा किया कि वह भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और केंद्र सरकार दोनों द्वारा व्यक्त की गई रुचि से अवगत हैं।उन्होंने ओलंपिक खेलों में उल्लेखनीय प्रगति के लिए भारत की सराहना की और रेखांकित किया कि आईओसी के दरवाजे हमेशा खुले हैं, बशर्ते भारत भविष्य में इस उद्देश्य के साथ आगे बढ़ने का इरादा रखता हो।

बाख ने कहा ,"हमारे बीच कभी-कभी बातचीत होती थी और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और केंद्र सरकार दोनों की ओर से अलग-अलग संकेत मिलते थे।' यह पूरे ओलंपिक आंदोलन के लिए बहुत अच्छी खबर है। भारत इस ग्रह पर सबसे अधिक आबादी वाला देश है। अधिक से अधिक ओलंपिक खेलों को अपनाना; यह भारत की ओर से वास्तव में स्वागत योग्य पहल है।'' 

खेल मंत्री ने कहा- हमारी नज़र ओलंपिक 2036 की मेजबानी पर 

केंद्रीय युवा और खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने अगस्त में कहा था कि जिस गति से देश की अर्थव्यवस्था और हर क्षेत्र में दबदबा बढ़ रहा है, उसे देखते हुए भारत ओलंपिक 2036 की मेजबानी पर नजर गड़ाए हुए है।
ठाकुर ने पहले दिसंबर 2022 में इसका उल्लेख किया था और कहा था कि भारत इस मुद्दे को लेकर गंभीर है। भारतीय आईओसी सदस्य नीता अंबानी इस साल अक्टूबर में प्रतिष्ठित आईओसी सत्र की मेजबानी करने वाले देश में सबसे आगे होंगी। बाख से जांच की गई कि क्या आगामी आयोजन में भारत की चतुष्कोणीय प्रतियोगिता की संभावित मेजबानी की संभावना पर चर्चा की जाएगी।

राह नहीं है आसान 

हालांकि, ओलंपिक की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए भारत को कई चुनौतियां हैं, जिनसे पार पाना होगा।  इनमें देश के बुनियादी ढांचे में सुधार, पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करना और खेलों की लागत को नियंत्रित करने की आवश्यकता शामिल है। इन चुनौतियों के बावजूद, 2036 ओलंपिक के लिए भारत की दावेदारी को गंभीर माना जा रहा है। देश में खेलों का बेहतरीन मेजबान बनने की क्षमता है और सरकार ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

बता दें कि भारत ने दीर्घकालिक मेजबानी रणनीति के तहत 2032 ओलंपिक की मेजबानी में भी रुचि दिखाई थी, जिसमें 2030 एशियाई खेल और 2026 युवा ओलंपिक खेल भी शामिल थे। दिसंबर में 2030 और 2034 एशियाई खेलों की मेजबानी क्रमशः कतर और रियाद को सौंपी गई। आईओसी ने हाल ही में घोषणा की कि ब्रिस्बेन शहर 2032 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करेगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments