आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
सुसाइड हब कोटा में आत्महत्या से पूर्व आधी रात को छात्र के कमरे में रोने की आवाज सुनाई दी पर किसी ने उसकी समस्या जानने की कोशिश नहीं की..!

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

सुसाइड हब कोटा में आत्महत्या से पूर्व आधी रात को छात्र के कमरे में रोने की आवाज सुनाई दी पर किसी ने उसकी समस्या जानने की कोशिश नहीं की..!

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Kota :

राजस्थान के कोटा शहर, जो अपने प्रसिद्ध कोचिंग केंद्रों के माध्यम से देश के इंजीनियरिंग और चिकित्सा संस्थानों को पालता-पोसता  है,पढ़ाई के बजाय आत्महत्याओं का हब बनता जा रहा है। सोमवार को कोचिंग में पढ़ाई करने वाले तीन छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी । तीन छात्रों में से एक के लिए पुलिस ने कहा कि सोमवार आधी रात के बाद उसे अपने कमरे में रोने की आवाज सुनाई दी। वह क्लास भी छोड़ रहा था लेकिन किसी ने स्पष्ट रूप से उनसे यह नहीं पूछा कि समस्या क्या है। 

मृतक छात्रों में दो बिहार और एक मध्यप्रदेश के रहने वाले थे, जिनकी उम्र 16, 17 और 18 साल थी। बिहार के रहने वाले दोनों छात्र अंकुश और उज्जवल एक ही हॉस्टल में रहते थे। एक इंजीनियरिंग की कोचिंग कर रहा था, वहीं दूसरा मेडिकल की तैयारी करता था। मध्यप्रदेश का छात्र प्रणव नीट की तैयारी करता था।
आत्महत्या करके मरने वाले तीन छात्रों में से एक अंकुश आनंद -मानसिक रूप से परेशान या अवसाद से पीड़ित था।पुलिस ने कहा कि सोमवार आधी रात के बाद उसे अपने कमरे में रोने की आवाज सुनाई दी। वह क्लास भी छोड़ रहा था। लेकिन किसी ने स्पष्ट रूप से उनसे यह नहीं पूछा कि समस्या क्या है। शहर के पुलिस प्रमुख केसर सिंह ने कहा, " अगर किसी बच्चे ने उससे बात करने का समय लिया होता, तो शायद यह टल सकता था।"

हॉस्टल और कोचिंग के हाल 

वह शहर, जिसके कोचिंग संस्थान भारत भर से छात्रों को आकर्षित करते हैं, हालांकि, उन पर बहुत कम समय खर्च करता है या बहुत कम ध्यान रखता है। एक बार शहर में और एक कोचिंग संस्थान में दाखिला लेने के बाद, छात्रों को एक भीषण कार्यक्रम में धकेल दिया जाता है, जहाँ वे दिन में 15 घंटे पढ़ते हैं और अतिरिक्त घंटे सोने के लिए अपराध बोध से भर जाते हैं। वे हॉस्टल या पेइंग गेस्ट आवास के लेबल वाले कमरों के छोटे-छोटे कमरों  में रहते हैं, जिनमें थोड़ी ताज़ी हवा और रोशनी होती है ,बिना किसी  देखभाल  के । "इन मकानमालिकों  के लिए, छात्र एटीएम हैं। हमारे पैसों के अलावा उन्हें किसी बात में कोई रूचि नहीं होती ," छात्र समुदाय का कहना है।

ऐसी ही एक इमारत में अगल-बगल के कमरों में रहने वाले बिहार के दोस्त अंकुश और उज्जवल ने सोमवार को अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। तीसरा छात्र प्रणव था, जो मध्य प्रदेश से कोटा आया था और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (स्नातक)) की तैयारी कर रहा था।

तीन आत्महत्याओं से छात्रों में फैला डर का माहौल  

अंकुश की एक पड़ोसी देवश्री टंडन,जो इन आत्महत्याओं के बाद अपने बेटे को वापिस घर ले जा रही थी ,उन्होंने मृतक छात्र के बारे में कहा कि वह एक परिपक्व बच्चा था, हम इन बच्चों से मिलते नहीं थे, क्योंकि वे हमेशा पढ़ाई में व्यस्त रहते थे।

परन्तु बिल्डिंग में रहने वाले लगभग सभी छात्र गहरे सदमे में हैं और उन्होंने बाहर जाने का फैसला किया है। श्रीमती टंडन का बेटा, जो नीट की तैयारी कर रहा है, उसने  वह मौजूद मीडिया से कहा कि यहां दो आत्महत्याएं हुईं। हम यहां क्यों रहें?  यह पूछे जाने पर कि वह अपनी पढ़ाई कैसे जारी रखेंगे, उनके पास कोई जवाब नहीं था।

प्रशासन  तय करेगा कुछ नियम 
प्रशासन ने आज एक बैठक में कोचिंग संस्थानों के लिए कुछ दिशानिर्देश तय करने का फैसला किया। इनमें निगरानी उपस्थिति, त्रैमासिक अभिभावक-शिक्षक बैठकें और शनिवार को परीक्षण शामिल होंगए। रविवार छात्रों के आराम का दिन हो सकता है। सोमवार को भी कोई टेस्ट  नहीं हो सकता है।  सरकार ने कहा है, छात्रों के लिए आवासीय सुविधाओं के लिए कुछ और नियमों अपेक्षित है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments