आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
चॉकलेट के शौकीन हैं तो संभल जाइये, हो सकता है कि इसे खाने के साथ आपके पेट में सीसा जा रहा हो..!

बिजनेस

चॉकलेट के शौकीन हैं तो संभल जाइये, हो सकता है कि इसे खाने के साथ आपके पेट में सीसा जा रहा हो..!

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

दुनिया भर में चॉकलेट के फायदे बताकर चॉकलेट बेची और खरीदी जाती है। लेकिन, यदि आप अत्यधिक चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो निश्चित तौर पर यह खबर आपको चौंकाएगी। कारण है कि चॉकलेट बनाने वाली कंपनी Hershey पर अमेरिका में एक मुकदमा ठोका गया है। कंपनी पर आरोप है कि कंपनी के उत्पादों में खतरनाक मेटल पाये गए हैं। इसी आधार पर एक ग्राहक ने कंपनी को अदालत में घसीट लिया है।

इस ग्राहक का का दावा है कि कंपनी के चॉकलेट बार में सीसा (lead) और कैडमियम (cadmium) की मात्रा पाई गई है। इस तरह के हैवी मेटल से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इनसे किडनी और ब्रेन की गंभीर बीमारी हो सकती है। कुछ साल पहले भारत में मैगी में भी सीसा का मात्रा पाई गई थी और इसे लेकर काफी विवाद हुआ था। उल्लेखनीय है कि भारत में Hershey के चॉकलेट सीरप काफी लोकप्रिय हैं।
बीबीसी की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि क्रिस्टोफर लजाजारो नाम के एक व्यक्ति ने Hershey पर मुकदमा किया है। उसका कहना है कि कंपनी अपनी चॉकलेट बार में सीसे और कैडमियम की मात्रा के बारे में ग्राहकों को सही जानकारी नहीं देती है। उन्होंने कहा कि अगर वह इस बात से वाकिफ होते तो कभी भी कंपनी के प्रॉडक्ट्स नहीं खरीदते। इस बारे में Hershey ने तत्काल कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कुछ स्टडीज में दावा किया गया है कि डार्क चॉकलेट में शुगर की कम मात्रा रहती है और यह एंटीऑक्सिडेंट्स का काम करती है। इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
50 लाख डॉलर का हर्जाना

लेकिन, Hershey के खिलाफ दायर मुकदमे में अमेरिकी की मैगजीन Consumer Reports की एक स्टडी का हवाला दिया गया है। इसमें 28 तरह की डार्क चॉकलेट बार में सीसे और कैडमियम की मात्रा का अध्ययन किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि इनमें से 23 में मेटल की मात्रा जरूरत से ज्यादा है। इनमें Hershey, Godiva और Lindt ब्रांड के चॉकलेट शामिल हैं। रोजाना इस तरह की केवल एक औंस यानी 28 ग्राम चॉकलेट खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं।
न्यूयॉर्क के फेडरल कोर्ट में दायर इस मुकदमे में लजाजारो ने आरोप लगाया है कि अगर उन्हें पता होता कि चॉकलेट में सीसा और कैडमियम है तो वह कभी भी इन कंपनियों के प्रॉडक्ट नहीं खरीदते। Hershey ने पिछले साल जून में लो शुगर ट्रीट मेकर Lily's को खरीदा था। लजाजारो का कहना है कि ग्राहक कंपनियों से उनके इनग्रेडिएंट के बारे में सच बोलने की उम्मीद करते हैं लेकिन कंपनियां उन्हें गुमराह करती हैं। उन्होंने कंपनी से 50 लाख डॉलर का हर्जाना मांगा है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments