आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
ICC ने तत्काल प्रभाव से भंग की श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता

ICC ने तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता भंग की

स्पोर्ट्स

ICC ने तत्काल प्रभाव से भंग की श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता

स्पोर्ट्स//Rajasthan/Jaipur :

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को सरकारी हस्तक्षेप पर श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। आज बैठक के बाद, आईसीसी बोर्ड ने निर्धारित किया कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है। विशेष रूप से यह अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने में विफल रहा है और श्रीलंका में खेल के विनियमन और प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है।

 मीडिया समाचारों के अनुसार आईसीसी ने यह निर्णय श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड प्रशासन में व्यापक सरकारी हस्तक्षेप के कारण लिया है। सरकारी हस्तक्षेप के कारण श्रीलंका का क्रिकेट बोर्ड भंग हो गया था। वनडे विश्व कप 2023 में भारत के खिलाफ श्रीलंका की शर्मनाक हार के बाद यहां बवाल मचा हुआ है। श्रीलंकाई सरकार ने यहां के क्रिकेट बोर्ड को भंग कर दिया था, लेकिन कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड फिर से बहाल हो गया। इसके बाद सरकार और विपक्ष ने साथ मिलकर कोर्ट के फैसले को बदलने के लिए संसद में प्रस्ताव लाने का फैसला किया। इस हस्तक्षेप के चलते आईसीसी ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को अस्थायी समय के लिए निलंबित कर दिया है।

इस निलंबन की आगे की शर्तें नहीं बताई गईं। आईसीसी ने अपने बयान में कहा "आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और निर्णय लिया कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है, विशेष रूप से अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शासन, विनियमन और/या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है। निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी।"

गुरुवार को संसद में सरकार और विपक्ष के संयुक्त प्रस्ताव में एसएलसी प्रबंधन के इस्तीफे की मांग की गई। सरकार, जो पूरे श्रीलंका क्रिकेट प्रबंधन बोर्ड को बर्खास्त करने के मंत्री के फैसले से नाराज थी, ने पदाधिकारियों और अन्य सभी संबंधित लोगों की नियुक्ति के लिए एक नई मतदान संरचना के साथ शासी निकाय के लिए एक नए संविधान के सुझावों के साथ एक रिपोर्ट पेश की।

गौरतलब है कि विश्व कप में श्रीलंका टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, क्योंकि वे लगभग सभी विभागों में विफल रहीं और शोपीस इवेंट में बहुत खराब प्रदर्शन किया। 1996-विश्व चैंपियन गुरुवार को अपने अभियान का आखिरी मैच न्यूजीलैंड से हार गए, और अंक तालिका में स्थान पर समाप्त हो गए। कुछ गंभीर मुद्दों पर स्वदेश में व्यवधान और उसके बाद भारत में खराब प्रदर्शन के कारण उनका 2023 का अभियान निचले स्तर पर समाप्त हुआ। आईसीसी का ये फैसला ताबूत में आखिरी कील था। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments