आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पति को गांव से बुलाया मुंबई, 8 साल खर्च उठाया... आज हैं बॉलीवुड के महंगे एक्टर

मनोरंजन जगत

पति को गांव से बुलाया मुंबई, 8 साल खर्च उठाया... आज हैं बॉलीवुड के महंगे एक्टर

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

ज्योति मौर्या ने एसडीएम बनने के बाद जहां अपने पति आलोक मौर्या को छोड़ दिया था, वहीं एक स्टार वाइफ हैं जिन्होंने पति का तब साथ दिया, जब वे कुछ नहीं कर रहे थे। आज वे बॉलीवुड के महंगे एक्टर हैं। 

उन्होंने पति को गांव से मुंबई बुलाया। लगभग 8 साल तक उनका खर्च उठाया। फिर 2012 में एक्टर की एक फिल्म रिलीज हुई, जिसमें उनकी कमाल की एक्टिंग ने हर किसी का ध्यान खींचा। यकीनन, फिल्म स्टार पंकज त्रिपाठी की सफलता के पीछे उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी का पूरा हाथ है।
पत्नी ने पहुंचाया इस मुकाम पर
एक बॉलीवुड स्टार की पत्नी की जिंदगी, एसडीएम ज्योति मौर्या की कहानी से बिल्कुल उलट है। एक्टर के स्ट्रगल के दिनों में उनकी पत्नी ढाल बनकर ऐसे खड़ी रहीं कि उन्हें कभी मुश्किलों का एहसास ही नहीं हुआ और स्ट्रगल के 8 साल बड़े मजे में कट गए। पंकज त्रिपाठी आज सफलता के जिस मुकाम पर हैं, उसमें उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी का भारी योगदान है। पंकज त्रिपाठी ने खुद इसका खुलासा ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में अमिताभ बच्चन से किया था। 
आठ साल तक चला स्ट्रगल
‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ के एक एपिसोड में पंकज त्रिपाठी ने अमिताभ बच्चन ने कहा था, ‘मैं 2004 में मुंबई आया था और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ 2012 में आई थी। इस बीच, 8 सालों में मैं क्या कर रहा था, किसी को नहीं पता। अब जब लोग मुझसे पूछते हैं कि आपके स्ट्रगल के दिन कैसे थे, तब मुझे लगता है कि वे मेरे संघर्ष के दिन थे?’
जरूरतें बहुत ही सीमित थीं
पंकज त्रिपाठी आगे कहते हैं, ‘उस समय नहीं पता था कि वे मेरे मुश्किल दिन थे। मुझे इसका एहसास ही नहीं हुआ, क्योंकि मेरी पत्नी बच्चों को पढ़ाती थीं। वे टीचर थीं। हमारी जरूरतें सीमित थीं। हम छोटे घर में रहते थे। वे कमाती थीं, इसलिए हम आसानी से रह पा रहे थे।’ 
गैंग्स आॅफ वासेपुर से बनाई पहचान
पंकज त्रिपाठी आखिर में पत्नी मृदुला त्रिपाठी का आभार जताते हुए बोले, ‘उनकी वजह से, मेरे संघर्ष में अंधेरी स्टेशन पर सोना नहीं लिखा था।’ बता दें कि पंकज ने साल 2004 में फिल्म ‘रन’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। उन्होंने इसके बाद कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल प्ले किए, लेकिन साल 2012 की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के बाद लोगों ने उन्हें गंभीरता से लेना शुरू किया। 
मिर्जापुर से ओटीटी पर छा गए
पंकज त्रिपाठी ने ‘ओमकारा’, ‘दबंग 2’, ‘फुकरे’, ‘सिंघम रिटर्न’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘न्यूटन’, ‘स्त्री’, ‘लूडो’, ‘मिमी’ और ‘गुंजन सक्सेना’ जैसी फिल्मों में काम किया है। लोग उन्हें वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ और ‘क्रिमिनल जस्टिस’ में शानदार परफॉर्मेंस के लिए याद करते हैं। 
बिहार के गांव में जन्में
पंकज त्रिपाठी बिहार के एक दूर-दराज के गांव में पले-बढ़े थे। उनके घर में टीवी भी नहीं था, लेकिन आज वे बॉलीवुड के महंगे एक्टर हैं, फिर भी वे सामान्य तरीके से जिंदगी गुजार रहे हैं। एक्टर ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरा मानना है कि खुश रहने या आरामतलब जिंदगी जीने के लिए, आपको ढेर सारे पैसों की जरूरत नहीं है। मैं उन चीजों से खुश रहता हूं जो मेरे पास हैं।’ 
आने वाली फिल्में और वेबसीरिज
46 साल के पंकज त्रिपाठी आगे 7 फिल्मों और वेब सीरीज में नजर आएंगे, जिनमें ‘गुलकंद टेल्स’, ‘मिर्जापुर 3’, ‘ओह माई गॉड 2’, ‘फुकरे 3’, ‘मर्डर मुबारक’, ‘कड़क सिंह’ और ‘मेट्रो इन दिनों’ शामिल हैं। उन्होंने ‘मैं हूं अटल’ की शूटिंग शुरू कर दी है और जल्दी ही ‘स्त्री 2’ की शूटिंग भी शुरू करेंगे। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments