आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
लालच बुरी बला ..साइबर लुटेरों ने शातिराना अंदाज़ से निकाल लिये 1.98 लाख  रुपये  ; ऑनलाइन फ्रॉड की ये घटना अपने बच्चों को ज़रूर बताएं और सचेत करें.. 

क्राइम

लालच बुरी बला ..साइबर लुटेरों ने शातिराना अंदाज़ से निकाल लिये 1.98 लाख रुपये ; ऑनलाइन फ्रॉड की ये घटना अपने बच्चों को ज़रूर बताएं और सचेत करें.. 

क्राइम //Uttar Pradesh /Lucknow :

बिना सोचे समझे कोई भी लिंक को न क्लिक करें न ही लाइक करें , इससे आप किसी मुसीबत में भी पड़ सकते हैं । आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड करने के नए-नए तरीके सामने आते रहते हैं। हाल ही में यूट्यूब  लिंक को लाइक करने और ऑनलाइन टास्क कम्पलीट करने के नाम पर रुपये कमाने का लालच देकर साहिबाबाद निवासी युवती से पूरे 1.98 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है।

युवती को ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर साइबर अपराधियों ने उसके अकाउंट से पैसे किसी दुसरे अकाउंट में ट्रांसफर करा लिए। उसके बाद जब उन्होंने और रुपयों का मांग की तो युवती को उन पर शक हो गया, जिसके बाद उसने साइबर सेल थाने में शिकायत दर्ज कराई।

ये घटना ज़रूर पढ़ें और अपने बच्चों को भी सचेत करें। दरअसल, साहिबाबाद में फायर स्टेशन के सामने रहने वाली एक युवती ने बताया कि उनके पास टेलीग्राम  पर एक मैसेज आया था, जिसमें यूट्यूब पर एक लिंक को लाइक करने व ऑनलाइन टास्क को पूरा कर रुपये कमाने की बात कही गई थी। इसके लिए उनके पास एक ऐप का लिंक भी भेजा गया था, जिस पर उन्होंने अपनी ID क्रिएट कर ली।

फाइनेंशियल धोखाधड़ी से बचना है तो याद कर लें 1930, गृह मंत्री शाह के निर्देश पर 250 से ज्यादा बैंक/वित्तीय मध्यस्थ से जोड़ा गया ये हेल्पलाइन नंबर

इसके बाद वह धीरे-धीरे टास्क को पूरा करती गई। ऐसे में टास्क के बदले उनके अकाउंट में रकम ट्रांसफर दिखाकर लगातार झांसा दिया जाता रहा। खेल बढ़ता गया, समय के साथ ठगों ने युवती  को भुगतान लाभ (Paid  Benefit )  का झांसा देकर अलग-अलग ट्रांजैक्शन में करीब 1.98 लाख रुपये ले लिये। लेकिन, जब युवती ने मुनाफे की रकम मांगी तो वे टालमटोल  करने लगे। इसके लिए उन्होंने युवती से एक बार फिर 1.58 रुपये ट्रांसफर करने के लिए बोला, जिससे उन्होंने साफ इनकार कर दिया। तब उन्हें अपने साथ ठगी का एहसास हुआ। इस मामले में उन्होंने साइबर सेल में शिकायत कर दी थी। इस पर पुलिस का कहना है  कि रिपोर्ट दर्ज कर जांच आगे की जा रही है।

फीस जमा करने के नाम पर साइबर बदमाश उड़ा ले गया स्कूल मैनेजर के 95 हजार, वो भी बिना OTP मांगे..!

 

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments