आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
इस हीरो की बॉडी देख हिल गए थे गोविंदा-धर्मेंद्र, 107 फिल्में साइन कर गुमनानी में खोया

मनोरंजन जगत

इस हीरो की बॉडी देख हिल गए थे गोविंदा-धर्मेंद्र, 107 फिल्में साइन कर गुमनानी में खोया

मनोरंजन जगत//Maharashtra/Mumbai :

बॉलीवुड ने कई लोगों को रातोंरात स्टार बनाया है। लेकिन वे इसे बरकरार रखने के लिए कितने काबिल हैं, वो समय के साथ पता ही चल जाता है। ऐसा ही एक नाम था हेमंत बिरजे का। जिन्होंने बब्बर सुभाष की फिल्म ‘एडवेंचर्स ऑफ टार्जन’ में का काम किया था। लेकिन उन्होंने इस मूवी से जो नाम कमाया, वैसा बाकी फिल्मों से हासिल न कर सके। 

हेमंत बिरजे का जन्म 19 अगस्त, 1965 में हुआ था। इन्होंने हिंदी फिल्मों में बहुत काम किया है। मिथुन चक्रवर्ती की अधिकतर मूवीज में ये नजर आए हैं। इतना ही नहीं, इन्होंने 2005 में सलमान खान की आई ‘गर्व- प्राइड एंड ऑनर’ में भी काम किया है। तेलुगू के साथ मलयालम इंडस्ट्री में भी अभिनय का जादू बिखेरा है। हालांकि अभी भी वह एक्टिव हैं और वेब सीरीज और फिल्मों में लगातार काम कर रहे हैं। लेकिन वो फेम इन्हें दोबारा हासिल नहीं हुआ।
हेमंत बिरजे ने ‘आज के अंगारे’, ‘वीराना’, ‘तहखाना’, ‘कमांडो’, ‘सिंदूर और बंदूक’, ‘सौ साल बाद’, ‘आग के शोले’, ‘जंगली टार्जन’, ‘लश्कर’, ‘इक्के पे इक्का’, ‘भूखा शेर’, ‘टार्जन की बेटी’, ‘जख्मी शेरनी’, ‘हफ्ता वसूली’, ‘मां कसम’, ‘सौगंध गीता की’, ‘गलियों का बादशाह’, ‘हिटलर’, ‘शिवा का इंसाफ’, ‘लकीर’ और ‘जगीरा’ समेत तमाम मूवीज में शानदार काम किया है।
बताया जाता है कि हेमंत बिरजे ने सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी की है। हीरो तो वो बाद में बने, लेकिन उसके पहले उन्होंने इस नौकरी से अपना गुजारा किया था। इसी दौरान उन पर डायरेक्टर की नजर पड़ी और उन्होंने उनको फिल्म ऑफर कर दी। डेब्यू फिल्म ‘टार्जन’ के लिए हेमंत बिरजे ने कई महीने एक्टिंग की ट्रेनिंग भी ली थी। इसमें उन्होंने किमी काटकर के साथ इंटीमेट सीन्स भी दिए थे।
साल 2016 में ये चर्चा भी उठी थी कि एक्टर को फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था, जिस कारण उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। दावा किया गया था कि उनको मकान मालिक ने घर से निकाल तक दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेमंत बिरजे का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था और उनको घर खाली करने के लिए मकान मालिक ने कह दिया था। लेकिन जब एक्टर ने बात नहीं मानी तो पुलिस को बुलाना पड़ा। और जब उससे भी बात नहीं बनी तो मकान मालिक कोर्ट चले गए। उसके बाद एक्टर को पुलिस ने घर से बाहर निकाला।
हेमंत बिरजे ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 1980 के दशक में जब उन्होंने पॉप्युलैरिटी हासिल की थी, तो बहुत से एक्टर्स उनसे इनसिक्योर हो गए थे। उनके हाथ से कई प्रोजेक्ट्स हाथ से निकल गए थे क्योंकि गोविंदा और धर्मेंद्र जैसे एक्टर्स ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया था। सिर्फ मिथुन चक्रवर्ती ने उन्हें छोटे भाई की तरह समझा और उनके साथ 20 फिल्मों में काम किया।
हेमंत बिरजे ने बताया कि ‘एडवेंचर्स ऑफ टार्जन’ के सुपरहिट होने के बाद उन्होंने 107 फिल्में साइन की थीं। लेकिन इसके तुरंत बाद, फिल्ममेकर्स ने उन्हें अपने शरीर को थोड़ा नॉर्मल करने के लिए कहा था क्योंकि कुछ एक्टर्स ने उनके साथ काम करने से इनकार कर दिया था। फिल्म निर्माता अबू मलिक ने उन्हें 21,000 रुपये की साइनिंग अमाउंट दी थी और फिल्म ‘जोरदार’ कर रहे थे। लेकिन, कुछ दिनों बाद उन्हें फिल्म से हटा दिया गया क्योंकि एक एक्टर ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया था।
गोविंदा के साथ काम करने के बारे में हेमंत बिरजे ने बताया था, ‘हमने ‘कौन करे कुर्बानी’ नाम की एक फिल्म की थी, जिसे अर्जुन हिंगोरानी ने डायरेक्ट किया था। जब मैं पहले दिन सेट पर पहुंचा तो धर्मेंद्र जी ने मेरी तरफ देखा और अर्जुन को बुलाया। उन्होंने उनसे कहा, ‘ये कैसा हीरो ले आया, इसकी हाइट भी है, बॉडी भी है, ये दिखता भी अच्छा है, मैं इसके साथ डायलॉग नहीं बोलूंगा।’ अर्जुन ने धर्मेंद्र को यह कहकर मना लिया कि उन्हें भी फिल्ममेकर ने एक रेलवे स्टेशन से उठाया था और हीरो बना दिया था। मगर फिर गोविंदा ने नखरे दिखाने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा, वह मुझे धक्का नहीं देंगे’ कई बार शूटिंग रोक दी गई थी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments