आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आज ही करा लें ई-केवाईसी... आने को है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त 

खेती बाड़ी

आज ही करा लें ई-केवाईसी... आने को है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त 

खेती बाड़ी//Delhi/New Delhi :

देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी को 16वीं किस्त के पैसों को किसानों के बैंक खाते में भेजा था, वहीं अब किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है। हर किसान भाई जानना चाहता है कि 17वीं किस्त कब तक आएगी, तो चलिए हम आपको इससे जुड़ी बेहद जरूरी जानकारी देते हैं।

देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त जून के आखिरी तक या जुलाई की शुरुआत में मिल सकती है। हालांकि अभी तक पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी, इसको लेकर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के कारण पीएम किसान योजना की अगली किस्त आने में देरी हो रही है। 
बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को की थी, इस योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को 6000 रुपए दिया जाता है, यह सरकार एक साथ नहीं देती है, बल्कि 2000-2000 रुपये तीन किस्तों में देती है।
अगर आप जानना चाहते हैं कि खाते में पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त आएगी या नहीं? यह आप आसानी से पता कर सकते हैं। इस बारे में पता करने के लिए आप सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करना है। इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प का चयन करना है। यह करने के बाद आपको अपने राज्य, जिले, तहसील, ब्लाॅक, गांव आदि जरूर डिटेल्स को फिल करना होगा। नेक्स्ट स्टेप पर आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपको स्क्रीन पर एक लिस्ट नजर आएगी, इस लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपको अगली किस्त लाभ मिलेगा, वहीं अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आपको 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।
अगली किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी है अनिवार्य
अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है, तो आपको अगली किस्त का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक ये काम नहीं कराया है तो इसे बिना देरी किए निपटा ले, अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त से वंचित हो सकती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments