आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
‘पीएम श्री’ के लिए फंड जारी, बदलेगी स्कूलों की तस्वीर

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

‘पीएम श्री’ के लिए फंड जारी, बदलेगी स्कूलों की तस्वीर

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

इस स्कीम का पूरा नाम है, ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’। प्रधानमंत्री ने पिछले साल शिक्षक दिवस के मौके पर इस स्कीम की घोषणा की थी। इस योजना के अनुसार 14 हजार 500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इनमें प्राथमिक से लेकर बारहवीं कक्षाओं तक के स्कूल में शामिल होंगे। इन स्कूलों को इस तरह अपडेट किया जाएगा जिससे ये अन्य के लिए मॉडल बन सके।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू हुए तीन साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर 29 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम सत्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, एनईपी का लक्ष्य देश को रिसर्च और का इनोवेशन का केंद्र बनाना है। इसके साथ ही, पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह शिक्षा ही है, जो देश की किस्मत बदलने की ताकत रखती है। 
यह बोले केंद्रीय शिक्षा मंत्री 
इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में एनईपी 2020 21वीं सदी के भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण तत्व है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने ‘पीएम श्री योजना’ के तहत धन की पहली किस्त जारी कर दी है। इस योजना के तहत स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। 
क्या है पीएम श्री स्कीम 
पीएम श्री योजना का पूरा नाम है ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’। प्रधानमंत्री ने पिछले साल शिक्षक दिवस के मौके पर इस स्कीम की घोषणा की थी। इस योजना के अनुसार, 14 हजार 500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इनमें प्राथमिक से लेकर बारहवीं कक्षाओं तक के स्कूल में शामिल होंगे। इन स्कूलों को इस तरह अपडेट किया जाएगा, जिससे ये अन्य के लिए रोल मॉडल के रुप में विकसित किया जा सके। इसका पहले चरण में योजना को 5 सालों के लिए (2022-2027) लागू किया जाएगा। वहीं, इस योजना का कुल अनुमानित बजट 27 हजार 360 करोड़ रुपये है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments