आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
सूर्यकुमार से अय्यर तक... गौतम गंभीर ने कोच बनते ही बदलकर रख दी टीम

स्पोर्ट्स

सूर्यकुमार से अय्यर तक... गौतम गंभीर ने कोच बनते ही बदलकर रख दी टीम

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारत के नए कोच गौतम गंभीर की छाप भारतीय टीम में दिखने लगी है। श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई वनडे और टी20 टीमों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि चयनकर्ताओं ने नए कोच के सुझाव पर अमल किया है।

बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए वनडे और टी20 की अलग-अलग टीमें चुनी है। दोनों ही टीमों को देखकर आसानी से समझा जा सकता है कि चयनकर्ताओं ने गौतम को पूरी गंभीरता से सुना और उनके सुझाव पर अमल भी किया है। यही वजह है कि टी20 टीम का कप्तान बनने की रेस में आगे चल रहे हार्दिक पंड्या अचानक सूर्यकुमार यादव से पिछड़ गए। वनडे टीम में श्रेयस अय्यर की वापसी भी इसका सबूत है।
भारतीय चयनकर्ताओं ने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार को की। रोहित शर्मा वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध हैं। इससे वनडे टीम का कप्तान चुनने का चयनकर्ताओं का सिरदर्द चला गया। लेकिन टी20 टीम में सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया जाना आसान फैसला बिलकुल भी नहीं रहा होगा। हार्दिक पंड्या की वाजिब दावेदारी के बावजूद नया चेहरा लेकर आने में कोच गौतम गंभीर की अहम भूमिका देखी जा रही है।
सूर्या-पंड्या बहस ने कराई देरी
माना जा रहा है कि भारतीय टीम के चयन में देरी की वजह भी सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या की बहस रही है। हार्दिक पंड्या 3 वनडे और 16 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। आईपीएल में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के उप कप्तान रहे हैं। बीसीसीआई 2022 से ही उन्हें बतौर कप्तान तैयार कर रहा था। लेकिन गौतम गंभीर की सोच कुछ और थी। उन्हें ऐसा कप्तान चाहिए था, जो 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक भारत के लिए तकरीबन हर मैच खेले। पंड्या का इतिहास चोट से भरा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गंभीर ने इसी कारण पंड्या की जगह सूर्या को कप्तान बनाने की बात कही, जो चयनकर्ताओं ने मान ली।
अय्यर की वापसी में भी गंभीर का हाथ 
अगर हम वनडे टीम पर नजर डालें तो श्रेयस अय्यर का नाम देखकर गंभीर फिर याद आते हैं। श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान हैं, जिसके मेंटोर गौतम गंभीर थे। केकेआर ने श्रेयस और गंभीर की जुगलबंदी में आईपीएल 2024 का खिताब जीता था। यही कारण है कि जब गौतम गंभीर कोच बने तो यह लगभग तय हो गया था कि श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हो जाएगी। क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि श्रेयस अय्यर को इसी साल बीसीसीआई ने अनुशासनहीनता के आरोप में टीम से बाहर कर दिया था और उन्हें एनुअल कॉन्ट्रैट भी ऑफर नहीं किया था।
राणा की एंट्री और जडेजा का बाहर होना
हर्षित राणा को वनडे टीम में चुने जाने में भी गौतम गंभीर की राय अहम रही होगी। हर्षित राणा घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हैं। सूर्यकुमार यादव का टी20 टीम का कप्तान होने के बावजूद वनडे टीम में ना होना भी साफ संकेत है कि टीमें फॉर्मेट के हिसाब से चुनी जाएंगी। रवींद्र जडेजा का ना चुना जाना भी ऐसा ही एक संकेत है। हालांकि, हार्दिक पंड्या भी वनडे टीम में नहीं हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए बोर्ड से पहले ही रेस्ट मांगा था।

भारतीय टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज।

भारतीय वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments