आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पीएम मोदी के आने से पहले फायर ब्रिगेड से सफाई, जुटे अफसर

पर्यटन

पीएम मोदी के आने से पहले फायर ब्रिगेड से सफाई, जुटे अफसर

पर्यटन//Rajasthan/Jaipur :

पीएम नरेन्द्र मोदी के जयपुर दौरे से पहले शहर में फुटपाथ, सड़कें साथ सार्वजनिक स्थलों, पर्यटन स्थलों पर वर्षों से जमीं गंदगी को साफ करने का भी काम शुरू हो चुका है। हैरिटेज नगर निगम ने प्रथम चरण में पर्यटक स्थलों पर सफाई शुरू कर दी है।

पीएम नरेन्द्र मोदी के जयपुर दौरे से पहले शहर में फुटपाथ, सड़कें साथ सार्वजनिक स्थलों, पर्यटन स्थलों पर वर्षों से जमीं गंदगी को साफ करने का भी काम शुरू हो चुका है। हैरिटेज नगर निगम ने प्रथम चरण में शहर के पर्यटक स्थलों पर पानी से धुलाई कर वहां जमीं गंदगी व पान की पीक आदि की सफाई शुरू कर दी है। पहले दिन हवामहल के बाहर फुटपाथ पर फायर बिग्रेड से पानी का छिड़काव कर सफाई करवाई गई। इस दौरान सफाई कर्मचारियों के साथ फायरकर्मी भी सफाई में जुटे।
निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा ने बताया कि शहर के पर्यटक स्थलों, सार्वजनिक जगहों, शौचालयों व यूनिरलों की भी साफ/सफाई का अभियान शुरू कर दिया है। प्रथम चरण में शहर के पर्यटक स्थलों और उनके आसपास साफ/सफाई करने के साथ पानी से धुलाई की जाएगी। इसके बाद सार्वजनिक जगहों पर सफाई अभियान शुरू होगा। इन जगहों पर वर्षों से जमी गंदगी को साफ किया जा रहा है।
अब जनता का लेंगे सहयोग
नगर निगम प्रशासन ने सफाई को सबसे बड़ा मुद्दा मानते हुए पूरा फोकस शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने में लगा दिया है। निगम आयुक्त ने जोन सहित मुख्यालय के सभी अधिकारियों को सुबह 8 से 11 बजे तक 3-3 घंटे प्रतिदिन सफाई कार्य की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दे रखी है।
घर से लेंगे गीला व सूखा कचरा अलग
अब अधिकारी व कर्मचारियों ने सुबह/सुबह डोर-डू-डोर जाकर लोगों से सूखा व गीला कचरा अलग-अलग करने की अपील करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सफाई रखने में सहयोग करने के लिए समझाइश भी शुरू कर दी है। वहीं लायन्स क्लब, एनजीओ, रोटरी, मोहल्ला समितियों, व्यापारिक संगठनों को इस कार्य में जोड़ना शुरू कर दिया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments