आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं हैं मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं हैं मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट

राजनीति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं हैं मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट

राजनीति//Delhi/New Delhi :

Budget 2024 LIVE Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार सुबह 11 बजे लोकसभा में मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का यह सातवां बजट है, इसी के साथ उनका नाम इतिहास में दर्ज हो जाएगा। वह सबसे अधिक बजट पेश करने वाली वित्त मंत्री बन गई हैं। 

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई वित्त मंत्री के रूप में साल 1959-64 के बीच लगातार छह बजट पेश किया था। केंद्रीय बजट 2024-25 में सभी क्षेत्रों के करदाताओं को लाभ पहुंचाने और भारत में व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए आयकर ढांचे को संशोधित करने पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। वित्त मंत्री ने संकेत दिया है कि वह इस बजट में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए कदमों की घोषणा करेंगी, ऐसे में लोगों को सरकार का बड़ी राहत की उम्मीद है।

22 दिनों का है बजट सत्र

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आज पेश होने वाला आमआम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होगा। यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा। बजट केंद्र का एक वार्षिक वित्तीय विवरण है, जो आगामी वित्तीय वर्ष (FY25) के लिए अपने प्रस्तावित व्यय और राजस्व की रूपरेखा प्रस्तुत करता है, जोकि अप्रैल, 2024 से 31 मार्च, 2025 तक है। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ है, जोकि 12 अगस्त को समाप्त होगा। यह सत्र 22 दिनों का है और इसमें 16 बैठकें होनी हैं।

टैक्स का बोझ कम कर सकती है मोदी सरकार

लोकसभा चुनाव में झटका लगने के बाद माना जा रहा है कि यह बजट आम आदमी को राहत पहुंचाने वाला साबित हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव या स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा बढ़ाकर मध्यम वर्ग के लिए टैक्स के बोझ को कम करने का ऐलान कर सकती हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा और पेंशन योजनाओ जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का विस्तार करके मिडिल क्लास के लिए सामाजिक सुरक्षा जाल को और मजबूत किया जा सकता है।

लोगों को उम्मीद है कि वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा आज पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट से पहले आयकर में बदलाव की उम्मीदें सबसे ऊपर हैं। गौरतलब है कि इस तरह का आखिरी अपडेट वित्त वर्ष 2018 के लिए था। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लोकसभा में पेश करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट से गूंजरी मिल गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पटल पर बजट 2024 पेश कर रहीं हैं। 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments