आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट विजेता गुकेश विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार

भारतीय ग्रांडमास्टर गुकेश डोम्माराजू का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ

स्पोर्ट्स

फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट विजेता गुकेश विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार

स्पोर्ट्स//Tamil Nadu/Chennai :

टोरंटो में फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने वाले 17 वर्षीय डी. गुकेश के आगमन के लिए चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लोगों  का उत्साह सपने जैसा था।भारत के इस युवा खिलाड़ी ने कहा कि महान खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद उनकी प्रेरणा हैं। उन्होंने कहा, "अगर आनंद सर नहीं होते, तो मैं अब जो हासिल कर चुका हूं, उसके करीब भी नहीं होता।

डी . गुकेश ने भारत में कदम रखने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, "आनंद सर मेरी प्रेरणा हैं। मुझे उनकी अकादमी में प्रशिक्षण से फायदा हुआ। इस अकादमी ने मेरे करियर में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। आनंद सर की वजह से ही मैं यहां तक पहुंच पाया हूं।

गुकेश ने कहा, "विश्व खिताब की लड़ाई के लिए मुझसे बहुत उम्मीदें हैं। सब कुछ दांव पर लगा है। मैं उन्हीं योजनाओं को लागू करने की कोशिश करूंगा जिनके साथ मैंने चैलेंज टूर्नामेंट में खेला था। मुझे खुद पर विश्वास है। मुझे उम्मीद है कि मेरी योजनाएं काम करेंगी।

डी . गुकेश का उनके देश में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। गुकेश के चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले वेलम्मल स्कूल के हजारों बच्चे एक घंटे तक मौजूद रहे। यह देखकर गुकेश अभिभूत हो गया। गुकेश ने कहा, 'एयरपोर्ट पर स्कूली बच्चों का उत्साह देखकर पता चलता है कि मेरी जीत देश के लिए कितनी अहम है। यह मेरे लिए खास है।

विश्व चैंपियनशिप में अपने प्रतिद्वंद्वी चीन के डिंग लिरेन से भिड़ने के बारे में गुकेश ने कहा कि वह चीन के खिलाफ मुकाबले के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, 'स्वाभाविक रूप से मुझे इस पर सोचने और चर्चा करने का ज्यादा समय नहीं मिला। हां, हमने कुछ रैपिड गेम और कुछ क्लासिकल खेले हैं। जाहिर है, वह एक बहुत मजबूत खिलाड़ी है, काफी सार्वभौमिक। वह लंबे समय से शीर्ष पर हैं। यह निश्चित रूप से खेलने के लिए रोमांचक होगा। लेकिन मुझे लगता है कि मैं चुनौती के लिए तैयार हूं, "उन्होंने अपने आगमन के तुरंत बाद मीडिया को बताया।

गुकेश ने कहा कि नवंबर-दिसंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के आयोजन स्थल के लिए उनकी कोई विशेष प्राथमिकता नहीं है। "मैं कहीं भी खेलने के साथ ठीक हूं। बेशक घरेलू मैदान (चेन्नई) में खेलना अच्छा होगा। मैं जहां भी खेलूं, लक्ष्य ध्यान केंद्रित करना और मैच जीतना है।

इस बड़े आयोजन की तैयारी के लिए मुश्किल से छह महीने के साथ, गुकेश के पास अपनी प्रशंसा पर आराम करने का समय नहीं है। ऐसा लगता है कि युवा खिलाड़ी ने पहले से ही अपनी अगली चाल की योजना बना ली है। उन्होंने कहा, 'मैंने पहले ही कुछ टूर्नामेंट खेलने का फैसला किया है। मुख्य रूप से ग्रैंड शतरंज टूर, जो पांच स्पर्धाओं का दौरा है। मैं कुछ हफ्तों में वारसॉ, पोलैंड में रहूंगा, "उन्होंने कहा।

गौरतलब है कि 17 वर्षीय भारतीय शतरंज कौतुक गुकेश डोम्माराजू कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। गैरी कास्परोव के नाम पर 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के बाद, गुकेश विश्वनाथन आनंद के बाद केवल दूसरे भारतीय बन गए जिन्होंने कैंडिडेट्स इवेंट जीता और खिताब के लिए विश्व चैंपियन को चुनौती देने का अधिकार अर्जित किया।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments