आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
 साइबर हमले से फेसबुक और इंस्टा डाउन..! डीडीओएस अटैक ने यूजर्स को लटकाया

तकनीक

साइबर हमले से फेसबुक और इंस्टा डाउन..! डीडीओएस अटैक ने यूजर्स को लटकाया

तकनीक//Delhi/New Delhi :

ट्रैकिंग वेबसाइट के मुताबिक, फेसबुक के लिए आउटेज की 300,000 से अधिक रिपोर्टें थीं, जबकि इंस्टाग्राम के लिए 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं। यह वेबसाइट यूजर्स सहित कई स्रोतों से स्थिति रिपोर्ट एकत्र करके आउटेज को ट्रैक करती है।

पूरी दुनिया में मंगलवार रात उस वक्त हंगामा मच गया जब लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम लॉगिन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। ऐसा क्यों हुआ? यह अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि ये डीडीओएस अटैक हो सकता है। इसमें बहुत सारे लोग एक साथ सर्वर पर लॉगिन करने की कोशिश करते हैं, जो उसकी क्षमता से ज्यादा होता है, जिसमें ज्यादातर फेक यूजर होते हैं। इसे कम्प्यूटर रोबोट, जिसे बोट्स कहते हैं, से बनाया जाता है।
दुनियाभर के कई यूजर्स ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें कीं। कई यूजर्स ने इन ऐप्स से खुद-ब-खुद लॉगआउट होने या एरर मेसेज दिखने की बात कही है। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम’ पर भी हजारों यूजर्स ने आउटेज रिपोर्ट की। मेटा के मेसेंजर और थ्रेड ऐप पर भी ऐसी ही दिक्कतें आ रही थी। हालांकि, करीब 50 मिनट के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने फिर से काम करना शुरू कर दिया।
वेबसाइट के अनुसार, फेसबुक के लिए आउटेज की 300,000 से अधिक रिपोर्टें थीं, जबकि इंस्टाग्राम के लिए 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं। यह वेबसाइट यूजर्स सहित कई स्रोतों से स्थिति रिपोर्ट एकत्र करके आउटेज को ट्रैक करती है। इस बारे में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जब मेटा से सवाल किया, तो उन्होंने तुरंत इसका जवाब नहीं दिया।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments