आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
दिल्ली में इजरायली एंबेसी के पास धमाका: मौके पर मिला झंडा और चिट्ठी, लिखा था राजदूत का नाम, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

क्राइम

दिल्ली में इजरायली एंबेसी के पास धमाका: मौके पर मिला झंडा और चिट्ठी, लिखा था राजदूत का नाम, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

क्राइम //Delhi/New Delhi :

नई दिल्ली जिले स्थित इजरायली दूतावास के पीछे खाली प्लॉट में धुआं उड़ता अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान सुरक्षाकर्मी ने पीसीआर कॉल कर धमाके की सूचना दे दी। इसके बाद मौके पर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। हालांकि जांच में पता चला कि धमाका जैसा कुछ नहीं था।

अति सुरक्षित नई दिल्ली जिले के चाणक्यपुरी स्थित इजरायली दूतावास के पीछे धमाके की सूचना ने मंगलवार शाम दिल्ली पुलिस समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों की नींद उड़ा कर रख दी। जांच के दौरान पुलिस को झंडे, काले रंग का कुछ विस्फोटक पदार्थ (ट्रेस) व दूतावास के राजदूत के नाम अंग्रेजी में धमकी भरी चिट्ठी मिली है। इसको लेकर उच्च स्तरीय जांच शुरू कर दी गई है। देर रात तक दिल्ली पुलिस की ओर से कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया।
सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी पहुंचे
शाम करीब 5ः53 बजे सूचना मिलते ही आनन-फानन नई दिल्ली जिला पुलिस के अलावा, स्पेशल सेल, आईबी, रॉ, दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट, फायर बिग्रेड, एनएसजी, एनआईए आदि तमाम केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारी अपनी-अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। सभी एजेंसियों ने संभावित इलाके को पीले फीते से घेरकर जांच शुरू कर दी। फॉरेंसिंक टीम के साथ एजेंसियों ने पीछे की सर्विस रोड, वहां लगे पेड़ चैधे व दीवार आदि से नमूने उठाकर जांच की। सभी ने अपने-अपने हिसाब से करीब दो घंटे तक चप्पे-चप्पे की गहन जांच की।
सुरक्षा कर्मी ने सुनी धमाके की आवाज
इजरायली दूतावास पृथ्वीराज रोड पर है। इसके पीछे राजेश पायलट रोड पर स्थित सर्विस रोड यानी फुटपाथ पर लगे पेड़ पौधे के बीच में धमाका होने की कॉल मिली थी। इजरायली दूतावास के पास सेंट्रल हिंदी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में तैनात सुरक्षा गार्ड तेजू छेत्री ने बताया कि शाम करीब पौने छह बजे जब वह गेट के अंदर ड्यूटी पर था, तभी उसे धमाके की आवाज आई। उसे लगा कि टायर फट गया है। बाहर निकल कर देखा तो कुछ भी नहीं था। सर्विस रोड पर नजर पड़ने पर पेड़ पौधे के पास धुंआ निकलता दिखाई दिया, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई।
कई लोगों ने सुनी आवाज
दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि फायर की टीम कॉल मिलने के तुरंत बाद पहुंच गई थी। दूतावास के पास पृथ्वीराज रोड पर कश्मीर भवन भी है। वहां तैनात एक कर्मचारी ने बताया कि उन्हें लोगों ने बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी है।
अग्रेजी में लिखा पत्र
सूत्रों के अनुसार, तलाशी के दौरान पुलिस को इजरायली दूतावास के राजदूत के नाम लिखा हुआ एक पत्र मिला। पत्र अंग्रेजी में लिखा हुआ है। कुछ दिन पहले भी इजरायली दूतावास के राजदूत को धमकी मिली थी।
दो वर्ष पहले हुआ था ब्लास्ट
29 जनवरी, 2021 में एंबेसी के पास शाम को धमाका हुआ था। बम ब्लास्ट होने से कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई थी। इस दौरान कई कारों को नुकसान हुआ था। ब्लास्ट में कई कारों के शीशे टूट गए।
वर्ष 2012 में भी हुआ धमाका
बता दें कि इससे पहले भी इजरायली दूतावास के पास कार पर हमला हुआ था। इजराइली दूतावास की कार में यह धमाका 2012 की फरवरी में हुआ था। बदमाशों ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे इस घटना का अंजाम दिया था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक सफदरजंग रोड पर बाइक पर सवार होकर दो हमलावर दूतावास के पास आए थे। दूतावास की इनोवा गाड़ी की खिड़की पर कुछ चिपकाकर फरार हो गए। इसके कुछ मिनटों बाद ही धमाका हो गया।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments