आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Amrit Pal Singh : फरार अमृतपाल न कर जाए बाॅर्डर पार...! 5000 जवानों का पहरा, 150 बस स्टैंड और 300 डेरों में तलाशी, गिरफ्तारी का फुलप्रूफ प्लान

क्राइम

Amrit Pal Singh : फरार अमृतपाल न कर जाए बाॅर्डर पार...! 5000 जवानों का पहरा, 150 बस स्टैंड और 300 डेरों में तलाशी, गिरफ्तारी का फुलप्रूफ प्लान

क्राइम //Punjab/Chandigarh :

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह 21 दिन से फरार है लेकिन अब पुलिस जल्द ही उसे अरेस्ट कर सकती है क्योंकि जिस श्री अकाल तख्त साहिब से उसने मदद की उम्मीद लगाई थी, उसी ने अमृतपाल को सरेंडर करने के लिए कह दिया है। 

श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से अमृतपाल को सरेंडर के लिए कहा गया है लेकिन पुलिस उसे गिरफ्तार करना चाहती है। इस खालिस्तानी की गिरफ्तारी के लिए पंजाब के चप्पे-चप्पे पर ऐसा पहरा बैठा दिया गया है, जिससे अब उसका बचकर निकल पाना बेहद मुश्किल हो गया है। 
तलवंडी साबो में तख्त श्री दमदमा साहिब में शुक्रवार को विशेष बैठक बुलाई गई थी। चर्चा थी कि 21 दिन से फरार खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह सरेंडर कर देगा लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। इसकी सबसे बड़ी वजह पुलिस की सख्त पहरेदारी हो सकती है। पुलिस तलवंडी साबो के बाहर फ्लैग मार्च करती रही। दरअसल पुलिस चाहती है कि अमृतपाल को सरेंडर करने से पहले ही अरेस्ट कर लिया जाए। 
सीमा से सटे गांवों को किया सील
पुलिस उसकी तलाश में पंजाब के डेढ़ सौ से ज्यादा बस स्टैंड पर सर्च ऑपरेशन चला रही है। इतना ही नहीं पाकिस्तान भागने की आशंका के चलते पांच हजार से ज्यादा पुलिसवाले पाकिस्तान से सटे पंजाब के सीमावर्ती गांवों में तलाशी अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा अटारी, अजनाला, रमदास, बाबा बकाला, खेमकरन, पट्टी, भिखीविंड, खासा जैसी जगहों में जबरदस्त नाकेबंदी की गई है। 
14 अप्रैल तक पुलिस अधिकारियों की छुट्टी रद्द 
पुलिस की यह भी कोशिश है कि अमृतपाल किसी भी धार्मिक स्थल में प्रवेश न कर पाए। उसके जिन-जिन इलाकों में छुपे होने की आशंका है, पुलिस वहां सर्चिंग कर रही है। उसे पकड़ने के लिए पंजाब के 300 डेरों की तलाशी ली जा रही है। खासकर जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर और बठिंडा के डेरों में सघन चेकिंग चल रही है। अमृतपाल को पकड़ना पुलिस के लिए नाक का सवाल हो गया है, इसलिए 14 अप्रैल तक सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। अगर किसी को पहले ही छुट्टी दे दी गई हो, तो उसे भी रद्द कर दिया गया है। 
लड़की के साथ चैट वायरल, उतरा चोला
अमृतपाल 18 मार्च से फरार है। हालांकि अब वह पूरी तरह से कमजोर पड़ता दिख रहा है। पुलिस उसके ज्यादातर साथियों को पकड़ चुकी है। उसे गाइड करने वाला उसका गुरु पप्पलप्रीत भी अब उससे अलग हो चुका है। जत्थेदार का चोला ओढ़ने वाला अमृतपाल एक लड़की के साथ की चैट वायरल होने के बाद बेनकाब हो चुका है। लोग जान चुके हैं कि वह फ्रॉड है। वह बस धर्म का सहारा ले रहा है। पिछले दिनों उसने अपना वीडियो जारी कर सरबत खालसा बुलाने और सिख समुदायों को एकजुट होने की अपील की थी लेकिन अकाल तख्त, डीएसजीपीसी (दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी), दल खालसा समेत कई अन्य संगठनों ने उसकी मांग को मानने से इनकार कर दिया है। 
चार जगहों पर कर सकता है सरेंडर 
अब अमृतपाल के पास पुलिस के सामने आने के और कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसे में माना जा रहा है कि वह कानून से राहत पाने के लिए बैसाखी पर पंजाब के चार तख्तों श्री अकाल तख्त साहिब, तख्त श्री दमदमा साहिब, तलवंडी साबो और आनंदपुर साहिब में से कहीं पर भी पहुंचकर लोगों के सामने सरेंडर होने का ऐलान कर सकता है। 
गिरफ्तारी दिखाने पर कहीं भड़क न जाए अकाल तख्त
तलवंडी साबो में तख्त श्री दमदमा साहिब में बुलाई गई विशेष बैठक के बाद श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा है कि वारिस पंजाब दे के चीफ अमृतपाल सिंह को जल्द ही पुलिस के सामने सरेंडर करना चाहिए। उसे अकाल तख्त में आत्मसमर्पण की अनुमति नहीं दी जाएगी और न ही उसके सरेंडर के लिए पुलिस से बातचीत की जाएगी। वैसे अकाल तख्त अमृतपाल केस में अरेस्ट किए गए 360 आरोपियों के मामले में दखल दे चुका है.
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments