आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
यूँ ली दिल्ली पुलिस ने AI तकनीक की मदद  और सुलझाया हत्या का मामला 

दिल्ली पुलिस ने पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग हत्या के मामले को सुलझाया

क्राइम

यूँ ली दिल्ली पुलिस ने AI तकनीक की मदद  और सुलझाया हत्या का मामला 

क्राइम //Delhi/New Delhi :

दिल्ली पुलिस ने पहली बार एक शव की पहचान की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके हत्या के एक मामले को सुलझाया।मृतक व्यक्ति का चेहरा इतना क्षत-विक्षत था कि उसकी पहचान नहीं हो पा रही थी।

आईएएनएस के अनुसारअधिकारियों ने बुधवार को बताया कि 10 दिसंबर को गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के नीचे एक अज्ञात शव मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला की व्यक्ति का गला घोंटा गया था। उसके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं था।

बिगड़े चेहरे को फिर से बनाया ,बांटे 450 पोस्टर्स 
मामले को सुलझाने के लिए दिल्ली पुलिस ने 30 सदस्यीय टीम का गठन किया गया और  एआई तकनीक का इस्तेमाल किया। एआई का उपयोग करते हुए उन्होंने डिजिटल रूप से पीड़ित के चेहरे को फिर से बनाया। करीब 450 पोस्टर बनाए, जिन्हें रणनीतिक रूप से दिल्ली में वितरित किए गए और 12 जनवरी तक व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से डिजिटल रूप से साझा किया गया।

हुई शिनाख्त 
इमेज के बैकग्राउंड को डिजिटल रूप से बदलकर यमुना नदी जैसा बनाया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "एक सफलता तब मिली जब एक पुलिस स्टेशन के बाहर लगे पोस्टर में एक व्यक्ति ने पीड़ित की पहचान अपने भाई हितेंद्र के रूप में की।"

जब पुलिस ने मामले की आगे जांच की तो पता चला कि हितेंद्र और एक महिला सहित चार लोगों के बीच विवाद के कारण जानलेवा विवाद हुआ था। अधिकारी ने कहा, ''तीनों ने हितेंद्र का गला घोंट दिया था और महिला ने सबूत छुपाने में मदद की थी।''
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments