आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
चारधाम दर्शन 2024 में हेलीकाप्टर बुकिंग के लिए सक्रिय हैं साइबर ठग , पुलिस ने बंद कराई 12 फर्जी वेबसाइटें 

चारधाम दर्शन 2024 :पुलिस ने बंद कराई 12 फर्जी वेबसाइटें 

धर्म

चारधाम दर्शन 2024 में हेलीकाप्टर बुकिंग के लिए सक्रिय हैं साइबर ठग , पुलिस ने बंद कराई 12 फर्जी वेबसाइटें 

धर्म//Uttrakhand/Dehradun :

चारधाम दर्शन 2024 के लिए हेली बुकिंग के नाम पर ठगी की वारदात बढ़ती जा रही है।यात्रा शुरू होने से पहले साइबर सेल ने हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर श्रद्धालुओं को ठगने के लिए बनाई 12 वेबसाइट को बंद करवा दिया है।जबकि पिछले साल 64 फर्जी वेबसाइट बंद कराई गई थीं। साइबर थाने से ऐसे मामलों की लगातार निगरानी की जा रही है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल के अनुसार,चारधाम दर्शन के लिए हेली बुकिंग के नाम पर ठगी की वारदात बढ़ती जा रही है। लोगों को हेली टिकट बुकिंग के वक्त सचेत रहने की जरूरत है। इसके लिए सरकार ने केवल आईआरसीटीसी को अधिकृत किया है।

ये है एकमात्र अधिकृत वेबसाइट 

https// heliyatra.irctc.co.in पर टिकट उपलब्ध हैं तो ही बुक कराएं। दूसरी वेबसाइट पर भरोसा नहीं करें। ठग हेली बुकिंग के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाने के साथ सोशल मीडिया पोर्टल पर भी पोस्ट डाल रहे हैं। पिछले महीने की 20 तारीख को केदारनाथ के लिए हेली टिकट की सर्विस बुकिंग खोली गई।

अधिकृत पोर्टल पर बुकिंग पूरी होते ही साइबर ठग एक्टिव 

आईआरसीटीसी पोर्टल पर इसकी बुकिंग जून तक फुल हो चुकी है। पर, साइबर ठग फर्जी वेबसाइट के जरिए बुकिंग का झांसा दे रहे हैं। इधर, साइबर थाने के डिप्टी एसपी अंकुश मिश्रा के अनुसार, साइबर अपराध समन्वय केंद्र के जरिए फर्जी वेबसाइट को बंद कराया जा रहा है। उन्होंने बताया, अब तक 76 फर्जी वेबसाइट बंद कराई जा चुकी हैं।

यहां कर सकते हैं शिकायत

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल के अनुसार, चारधाम यात्रा से जुड़ी कोई भी फर्जी वेबसाइट या ऐसे किसी लिंक की जानकारी साइबर थाने को उपलब्ध कराई जा सकती है। लोग मोबाइल नंबर-9456591505 और 9412080875 पर स्क्रीनशॉट के साथ साझा कर सकते हैं।

ये फर्जी वेबसाइट कराई गयीं बंद 

https// helidham. in, https// helicopterbooking. org,
 https// doonukhillstravels. com,
 https// www. helidham. in/, 
https// knowtrip. live/, 
 http// helidham. in/,
https// mail. kedarnathhelicopterbooking. xyz, 
https// mail. kedarnathhelicopterbooking. info, 
https// kedarnathhelicopterbooking. info, 
https// onlinehelicopter bookings. com, 
https// mail. onlinehelicopterbookings. com,
 https// katrahelicopterbooking. com/
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments