आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
कर्मो की सजा मिली विवादित कॉमेडियन तन्मय भट को..11 साल पहले किया था गणेश जी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग; ब्रांड एम्बेस्डर के पद से हटाया गया

twitter

बिजनेस

कर्मो की सजा मिली विवादित कॉमेडियन तन्मय भट को..11 साल पहले किया था गणेश जी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग; ब्रांड एम्बेस्डर के पद से हटाया गया

बिजनेस/बैंकिंग/Delhi/New Delhi :

कोटक महिंद्रा बैंक ने विवादित यूट्यूबर व कॉमेडियन तन्मय भट वाले विज्ञापन  ""#Samay Ko Sahi Kaam Pe Lagao"के डिजिटल अभियान को बैकलैश के बाद वापस ले लिया । दरअसल तन्मय भट का समूह AIB विवादास्पद चुटकुले बनाने के लिए बदनाम था और इसके एक सदस्य पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। विशेष रूप से, भट सहित अन्य सदस्यों को सार्वजनिक किए जाने से पहले आरोपों के बारे में पता था लेकिन उन्होंने उन पर सख्ती से कार्रवाई नहीं करने का फैसला किया।

 कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल बैंकिंग हैंडल Kotak811 ने विवादास्पद पूर्व AIB कॉमेडियन तन्मय भट को अपने " #SamayKoSahiKaamPeLagao " अभियान के लिए ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया था।  इसके तहत तन्मय के विज्ञापन भी प्रसारित हो रहे थे।  लेकिन तन्मय के पूर्व कर्म सामने आये और सोशल मीडिया पैर लोगो ने तन्मय भट के पुराने आपत्तिजनक ट्वीट्स और वीडियोस को शेयर करना शुरू कर दिया ,साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक से अपने अकाउंट बंद भी करने लगे। आखिरकार कोटक महिंद्रा ने अभियान को सोशल मीडिया पर ज़बरदस्त गुस्सा  मिलने के बाद वापस ले लिया। Kotak811 ने एक ट्वीट में कहा, “हम Kotak Mahindra Bank Ltd. में अभिनेताओं के व्यक्तिगत क्षमता में किए गए विचारों का समर्थन या समर्थन नहीं करते हैं जो किसी व्यक्ति या समूह को नुकसान पहुंचाते हैं या अपमान करते हैं। हमने अभियान वापस ले लिया है।” विज्ञापन अभियान में कॉमेडियन समय रैना भी थे।

हाल ही में विवादित  यूट्यूबर और कॉमेडियन तन्मय भट्ट कोटक महिंद्रा बैंक के एक विज्ञापन में दिखाई दे रहे थे। लेकिन अब वह इस विज्ञापन में दिखाई नहीं देंगे। कोटक महेंद्र बैंक ने उन्हें ब्रांड अम्बैसेडर के पद से निष्कासित कर दिया है। साथ ही तन्मय के साथ शुरू किये गए अभियान को भी बंद कर दिया। तन्मय भट्ट के पुराने विवादित और बेहद आपत्तिजनक ट्वीट्स के स्क्रीनशॉटस सामने आने के बाद यूज़र्स ने सक्रियता दिखाते हुए कोटक महिंद्रा बैंक को टैग करते हुए ट्वीट करना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में लोग लोग बैंक से अपना और अपने रिश्तेदारों का अकाउंट बंद कराने की बात कह रहे थे।

11 साल पुरानी गन्दी सोच के स्क्रीनशॉट्स वायरल 
दरअसल, सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में कोटक महिंद्रा बैंक को टैग करते हुए तन्मय भट्ट के पुराने ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए गए थे। इन ट्वीट्स में तन्मय हिंदू धर्म का अपमान करने के साथ ही चाइल्ड पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देते हुए देखे जा सकते हैं। इसके बाद बैंक ने एड वापस लेने का फैसला किया।

लोगो की मिली गुस्से वाली प्रतिक्रिया
यूज़र मोनिका वर्मा ने अपने ट्वीट में लिखा था, “मैं आपके बैंक की ग्राहक हूँ। लेकिन आपने अपने एक ऐड लिए हिंदूफोबिक, महिला और बच्चों का शोषण करने वाले तन्मय भट को साइन किया है। इसलिए मैं अपना अकाउंट बंद करने का विचार कर रही हूँ। उसके साथ संबंध खत्म करते हुए माफी माँगें।”

एक यूजर ने लिखा, “बहुत ही घटिया हरकत की है उदय कोटक ने। अपने धंधे के लिए भारतीय सनातन संस्कृति को ताक पर रख दिया। भगवान गणेश और माँ लक्ष्मी की पूजा जहाँ होनी चाहिए, वहाँ भगवान गणेश का अपमान करने वाले निर्लज्ज और घटिया आदमी को चुना गया है। ऐसे धंधेबाज समाज का कोढ़ हैं । बहुत ही शर्मनाक! "

अन्य यूजर ने ट्वीट कर कहा, “बचपन से ही हम 10 दोस्तों का एक ग्रुप है। सभी के अकाउंट इस बैंक में हैं। हम सबका खाता बंद होने जा रहा है। व्यापार में घाटा सबसे बेहतरीन शिक्षक होता है। जय हिंद।”

कोटक महिंद्रा ने तन्मय को किया आउट 
सोशल मीडिया के जरिये  विरोध झेलने के बाद अब कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने विज्ञापन  को वापस लेने का फैसला किया है। इसको लेकर बैंक की ओर से ट्वीट किया गया। ट्वीट में बैंक ने कहा है, “हम, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड में उन एक्टर्स के विचारों का समर्थन नहीं करते हैं जो किसी व्यक्ति या समूह को नुकसान पहुँचाते हैं या फिर अपमानित करते हैं। हमने ऐड वापस ले लिया है।”
कैसे कैसे ट्वीट तन्मय भट्ट के 

भगवन गणेश का किया था बार बार अपमान 
तन्मय के गणेश जी के अपमान वाले एक ट्वीट पर एक यूज़र ने आपत्ति जताई थी तो उसने जवाब में @rohan5513 नामक यूजर को टैग करते हुए लिखा, "“मुझे खेद है कि मैंने गणेश की मूर्तियों की तुलना मल से की। मैं ईमानदारी से कहना चाहता हूँ वास्तव में मल पर्यावरण के लिए उससे बेहतर है।” तन्मय ने अपने ट्वीट्स में लगातार हिंदुओं के आराध्य भगवान गणेश का अपमान किया है। एक ट्वीट में उसने लिखा है, “गणेश यदि समस्याओं को दूर कर सकते हैं तो निश्चित रूप से वह ट्रैफिक में अच्छा काम कर सकते हैं।”मैं ईमानदारी से कहना चाहता हूँ वास्तव में मल पर्यावरण के लिए उससे बेहतर है।"

धर्म का अपमान 
कुछ अन्य ट्वीट्स में उसने हिंदू धर्म का अपमान करने की कोशिश की है। तन्मय ने लिखा है, “हर साल अफ्रीका के तट पर, हाथी जंगल से निकलते हैं। गणपति की मूर्तियों को देखते हैं और जाते हैं “क्या मैडम तुसाद हमें यह मल भेज रहे हैं?” तन्मय भट्ट एक अन्य ट्वीट में लिखा है, “जब मैंने मूर्तियों को ‘मल’ कहा तो वो (हिंदू) नाराज हो गए। मुझे इसका खेद है। वास्तव में मल पर्यावरण के लिए बेहतर है। इसकी तुलना नहीं करनी चाहिए।”

बच्चों के प्रति बेहद आपत्तिजनक पोस्ट
तन्मय भट्ट पारसी बच्चों लिए बेहद आपत्तिजनक पोस्ट करते थे। तन्मय भट्ट ने मई 2012 में @BigBhangTheory नामक यूजर को टैग करते हुए कहा था, आप कैसे जानते हैं कि बच्चे बलात्कार से प्यार नहीं करते?

यौन शोषण का आरोप भी लग  है चुका है 
‘MeeToo’ कैंपेन के दौरान यौन शोषण के गंभीर आरोप झेल चुके तन्मय भट्ट का हिंदू विरोधी चेहरा कई मामलों में सामने आता रहा है। यह उनकी कॉमेडी में भी झलकता है। इसको लेकर मोनिका वर्मा नामक ट्विटर यूजर ने कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक के सीईओ उदय कोटक को टैग करते हुए एक ट्वीट किया था।
हाल के कुछ मामलों से यही समझ आता है कि चाहे अडानी के शेयर्स का हाल हो या तन्मय भट का नौकरी जाना , सोशल मीडिया की ताकत आजकल हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज करा ही देती है 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments