आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग के दस किलो ट्यूमर का जटिल ऑपरेशन

अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग के दस किलो ट्यूमर का जटिल ऑपरेशन

अजब-गजब

अठत्तर वर्षीय बुजुर्ग के दस किलो ट्यूमर का जटिल ऑपरेशन

अजब-गजब//Rajasthan/Bikaner :

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बीकानेर से संबंद्ध आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. संदीप गुप्ता ने हनुमानगढ़ के नेठराणा निवासी 78 वर्षीय बुजुर्ग बुधराम के जांघ में फैली कैंसर की दस किलो गांठ का जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया। 

5 घंटे चला ऑपरेशन 
कैंसर सर्जन डॉ. संदीप गुप्ता ने बताया कि पांच घंटे तक चले जटिल ऑपरेशन के दौरान 10 किलो की गांठ सफलतापूर्वक निकाल ली गई, इस दौरान मरीज के मांसपेशियों, रक्तवाहिनियों, नर्वज आदि को बचाया गया। 

मरीज लम्बे समय से अपने पैर में फैले ट्यूमर से परेशानी का सामना कर रहा था, इस दौरान उन्हें चलने फिरने उठने बैठने, तथा दैनिक कार्य करने के लिए मुश्किल हो रही थी। सभी जांचों के बाद मरीज के ऑपरेशन का निर्णय लिया गया।  अब मरीज की हिस्टोपैथोलॉजी रिपोर्ट आने के बाद आगे के उपचार के लिए किमोथैरेपी, रेडियो थैरेपी करने पर विचार किया जाएगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments