आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Cow Clone : जय विज्ञान..! क्लोन गाय गंगा बन सकती है गेम चेंजर

साइंस

Cow Clone : जय विज्ञान..! क्लोन गाय गंगा बन सकती है गेम चेंजर

साइंस//Delhi/New Delhi :

Cow Clone : भारत में पहली बार गाय का क्लोन तैयार किया गया है। इसका नाम गंगा है। एनडीआरआई के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार गिर किस्म की गंगा गाय की बछड़ी है। यह देश की गर्म और आर्द्र जलवायु के अनुकूल हैं।

इस साल 16 मार्च को गाय की बछड़ी ‘गंगा’ आम नहीं, बेहद खास है। गंगा भारत में गाय का पहला क्लोन है। गंगा का जन्म हरियाणा के करनाल में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) के वैज्ञानिकों ने किया है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि क्लोनिंग से देशी गायों के प्रजनन को बढ़ावा मिलेगा, जिनकी संख्या क्रॉस-ब्रीडिंग, उच्च उपज वाली विदेशी नस्लों और निर्यात को अपनाने से घट गई है। गंगा गिर गाय किस्म की है। यह देश की गर्म और आर्द्र जलवायु के अनुकूल हैं। क्लोनिंग तकनीक से देश में ज्यादा दूध देने वाले मवेशियों की जरूरत को पूरा किया जा सकता है।
2009 में सबसे पहले किया गया क्लोन
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक ने बताया कि जन्म के समय गंगा का वजन 32 किलो था। वह शारीरिक, आनुवंशिक और अन्य परीक्षणों में सफल रही लेकिन यहां तक पहुंचने में वैज्ञानिकों को कई साल लग गए। फरवरी 2009 में दुनिया के पहले क्लोन भैंस के बछड़े समरूपा के साथ इतिहास रचा गया था। हालांकि जन्म के पांच दिन बाद ही समरूपा की फेफड़े में संक्रमण के कारण मौत हो गई। इसके बाद भारत ने 26 अन्य जानवरों का क्लोन तैयार किया है। गाय की क्लोनिंग में सबसे ज्यादा समय लगा। इसकी सबसे बड़ी वजह गाय के प्रति धार्मिक संवेदनशीलता थी। 
बिना नुकसान पहुंचाए किया जा सकता है क्लोन
2018 में वैज्ञानिकों को ओवम पिक-अप (ओपीयू) नामक एक नई गैर-इनवेसिव तकनीक के बारे में पता चला, जिसका उपयोग गायों को नुकसान पहुंचाए बिना ओसाइट्स को अलग करने के लिए किया जा सकता है। चैहान ने बताया कि जिस तरह जब गाय का रजिस्ट्रेशन किया जाता है, तो उनके कानों पर मुक्का मारकर चेक करते हैं। ठीक ऐसे ही इस तकनीक का इस्तेमाल करके कोशिकाओं को निकाला जाता है। 
कैसे की जाती है क्लोनिंग?
क्लोनिंग के लिए, वैज्ञानिक ओसाइट की डीएनए संरचना को बदलते हैं और फिर इसे भ्रूण में परिपक्व करते हैं। सेलोकर ने कहा, यह हमें यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि क्लोन किए गए जानवर के पास कौन से गुण होंगे। हमारा उद्देश्य था कि बछड़ा कठिन जलवायु परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हो और अधिक दूध देने वाला भी हो। 
गिर गाय को ही क्यों चुना?
पारंपरिक भारतीय गाय की नस्लें जैसे गिर, साहीवाल और रेड सिंधी मुख्य रूप से अपेक्षाकृत उच्च दूध देने वाले जानवर हैं। हरित क्रांति के बाद, कृषि के बढ़ते मशीनीकरण ने इन नस्लों को असंवैधानिक बना दिया था, इसलिए किसानों ने उच्च दूध उत्पादन के लिए क्रॉस-ब्रीडिंग की कोशिश की, लेकिन इससे जानवरों को कई तरह की बीमारियां होती हैं। गाय की सबसे बेहतर नस्ल गिर को माना जाता है। यह एक मजबूत नस्ल है और कभी भारत में बहुतायत से पाई जाती थी। इसलिए क्लोनिंग के लिए इसे चुना गया।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments