आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
चीन ने तिब्बत में किया भारी सैन्य जमावड़ाः बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर किए तैनात

सेना

चीन ने तिब्बत में किया भारी सैन्य जमावड़ाः बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर किए तैनात

सेना///Beijing :

चीन की हरकतें पिछले दो सालों से संदिग्ध बनी हुई हैं। एक ओर वह पूर्वी सीमा पर ताइवान को लगातार धमका रहा है। वहीं, दक्षिणी बाॅर्डर पर भारत के साथ भी सैन्य टकराव की मुद्रा में है।

चीन ने तिब्बत के तीन हवाई क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और महत्वपूर्ण रूप से एक हवाई प्रारंभिक चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला एक विमान रखा है।
ल्हासा और होपिंग/शिगात्से में अब तक एक दर्जन से अधिक लड़ाकू विमान, 37 हेलीकॉप्टर और एक दर्जन यूएवी देखे गए हैं। ल्हासा में युद्धक विमान विभिन्न प्रकार और क्षमताओं के हैं और इनमें चार जे -10 ड्रेगन, एक मल्टी रोल फाइटर, दस शेनयांग जे -11, रूसी एसयू-27 के समान एक दो इंजन वाला एयर सुपीरियोरिटी फाइटर जेट और दो जे-7 शामिल हैं, जो भारत के मिग-21 की बराबरी के हैं। 
एयरबाॅर्न अलर्ट सिस्टम भी एक्टिव
उनके साथ एक शांक्सी केजे-500 है, जो एक हवाई प्रारंभिक चेतावनी और नियंत्रण विमान है। यह अपेक्षाकृत आधुनिक संस्करण है और पीएलए वायु सेना को भारतीय विमान का पता लगाने में मदद कर सकता है। एक लंबी दूरी का एयर-टू-एयर ईंधन भरने वाला विमान, वाई-20-यू भी है। यह चीनियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण विमान है क्योंकि तिब्बत पठार की उच्च ऊंचाई विमानों के लिए पूर्ण भार ले जाना मुश्किल बना देती है। नतीजतन, हवा से हवा में ईंधन भरने वाले विमान की उपस्थिति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह क्षेत्र की विकटता से निपटने का एक प्रयास है।
सर्विलांस के लिए एक दर्जन यूएवी
इसके साथ ही पीएलएएएफ ने 37 हेलीकॉप्टर और एक दर्जन यूएवी भेजे हैं। यूएवी, निश्चित रूप से, निगरानी के लिए हैं। कई लड़ाकू विमानों के साथ-साथ एक आई-इन-द-स्काई और एक ईंधन भरने वाले विमान की उपस्थिति का संभावित कारण एक अभ्यास है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, चीनियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए हवाई क्षेत्रों का निर्माण किया है कि उनके पास पूरे वर्ष अधिक विमान हो सकें। तिब्बत में पीएलएएएफ की ‘शीतकालीन क्षमता’ वर्षों से बढ़ाई गई है।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments