आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैचों का प्रतिबंध

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैचों का प्रतिबंध

स्पोर्ट्स

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा दो मैचों का प्रतिबंध

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर प्रतिबंध लगा दिया।हरमनप्रीत पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है।इसके अलावा, भारतीय बल्लेबाज पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए। 34 वर्षीय खिलाड़ी को "अंतर्राष्ट्रीय मैच में हुई एक घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना" के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत भी काट लिया गया।

ये सजा उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच के बाद मैच अधिकारियों के बारे में सार्वजनिक रूप से नाराजगी व्यक्त करने के लिए दी गयी है।  हरमनप्रीत पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है। इसलिए वह क्वार्टर फाइनल खेलने के लिए अयोग्य होगी, जो निश्चित रूप से एक सहयोगी देश के खिलाफ होगा, और अगर भारत क्वालीफाई करता है तो सेमीफाइनल खेलेगा।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि दाएं हाथ के बल्लेबाज को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में दो अलग-अलग उल्लंघनों के लिए दंडित किया गया था।

इसके अलावा, भारतीय बल्लेबाज पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए। 34 वर्षीय खिलाड़ी को "अंतर्राष्ट्रीय मैच में हुई एक घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना" के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत भी काट लिया गया।

हरमनप्रीत कौर के खिलाफ कोई औपचारिक सुनवाई नहीं होगी क्योंकि उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया है और अंपायर अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों से सहमत हैं।

यह ड्रामा तब शुरू हुआ जब दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्वीप करने की कोशिश की। हालांकि गेंद उनके पैड से टकराकर पहली स्लिप के हाथों में चली गई. उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया गया.अंपायर के फैसले से नाराज 34 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल भावना दिखाने के बजाय अपने बल्ले से स्टंप को नष्ट करके प्रतिक्रिया व्यक्त की।मैच रोमांचक टाई पर समाप्त होने के बाद, हरमनप्रीत कौर मैच के बाद की प्रस्तुति में अंपायर के खिलाफ भड़क उठीं। उन्होंने टीम की हार का एक कारण "खराब अंपायरिंग" बताया।

जब कप्तान एक साथ ट्रॉफी के साथ तस्वीरें लेने जा रहे थे तो हरमनप्रीत कौर ने खुद को तैयार करना जारी रखा। क्रिकेटिंग वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, भारतीय कप्तान ने निगार सुल्ताना को अंपायरों को लाने के लिए कहा, जिसका अर्थ था कि वे अधिकारियों के कारण इस पद पर हैं।

निगार सुल्ताना को हरमनप्रीत कौर का व्यवहार बिलकुल पसंद नहीं आया और वह अपनी टीम के साथ ड्रेसिंग रूम में चली गईं। उन्होंने अपने शब्दों में कोई कमी नहीं की और कठोर टिप्पणियों के साथ उनके व्यवहार की आलोचना की।
निगार सुल्ताना ने कहा, "यह पूरी तरह से उसकी [कौर की] समस्या है।" “मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है। एक खिलाड़ी के तौर पर वह बेहतर शिष्टाचार दिखा सकती थीं.' मैं आपको नहीं बता सकती  कि क्या हुआ, लेकिन मेरी टीम के साथ वहां रहना ठीक नहीं लगा।यह सही माहौल नहीं था। इसलिए हम वापस चले गये. क्रिकेट अनुशासन और सम्मान का खेल है।”

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments