आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
क्या केवल हैंडराइटिंग से अभिभावक अपने बच्चों का तनाव जान सकते है..?

लेख

क्या केवल हैंडराइटिंग से अभिभावक अपने बच्चों का तनाव जान सकते है..?

लेख//Rajasthan/Kota :

पेरेंटिंग बहुत सारी चुनौतियों के साथ आता है। आधुनिक परिवार और परमाणु परिवार की अवधारणा ने जीवन को बहुत तनावपूर्ण और दबाव से भरा बना दिया है।

अभिभावक बाल संबंध वह है जो बच्चे के शारीरिक भावनात्मक और सामाजिक विकास का पोषण करता है। यह रिश्ता बच्चे के व्यक्तित्व, जीवन विकल्पों और समग्र व्यवहार के लिए आधार की भूमिका निभाता है, ऐसी परिस्थितियाँ और परिस्थितियाँ होती हैं जहाँ माता-पिता को अपने बच्चे के मन को पढ़ना बहुत मुश्किल लगता है। वैसे मैं इस बारे में बात करने जा रही हूं कि ग्राफोलॉजी किस तरह से माता-पिता को अपने बच्चे को समझने में मदद करेगी। बच्चे की जरूरतमंद जानकारी हासिल करने से बेहतर है।

ग्राफोलॉजी कैसे माता-पिता की मदद कर सकती है

जीवन में ऐसी परिस्थितियाँ होती हैं जब कोई बच्चा मौखिक रूप से व्यक्त करने में असमर्थ होता है या अपने माता-पिता या शिक्षक को चिंता, यौन शोषण, अवसाद, कम आत्मसम्मान, भय और बहुत कुछ के बारे में बताता है।

बच्चों में इन समस्याओं के निदान में ग्राफोलॉजी मदद करती है और उन्हें इन असफलताओं को दूर करने में मदद करती है। जब माता-पिता उपचार के माध्यम के रूप में ग्राफोलॉजी लेना शुरू करते हैं, तो वे डर को दूर करने के लिए अपने बच्चे को एक पुल दे रहे हैं।  यह एक बच्चे को अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम बनाता है, एक लक्ष्य के प्रति सही दिशा प्रदान करता है, बच्चे की क्षमताओं का पोषण करता है और उन्हें काम करने और कमजोरी में सुधार करने की अनुमति देता है।  ग्राफोलॉजी माता-पिता, शिक्षकों और अभिभावकों को निम्नलिखित तरीकों से एक बच्चे को बेहतर समझने में मदद कर सकती है:

 i) कैरियर की पसंद: बच्चे की लिखावट का सही विश्लेषण करने से, ग्राफोलॉजिस्टों को उनके हितों और कौशलों के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती है, जो बदले में बच्चे को उसके करियर पर ध्यान दिए बिना उसके कैरियर को निर्देशित करने में मदद करता है, जिसका बच्चे के व्यक्तित्व से कोई संबंध नहीं है।

 ii) भावनात्मक अशांति: ग्राफोलॉजी न केवल एक समस्या का पता लगाती है, बल्कि लिखावट में बदलाव का सुझाव देकर एक समाधान भी प्रदान करती है जिससे मानसिक ब्लॉक, नकारात्मक सोच और आत्मसम्मान में सुधार होता है। किशोरों के लिए ग्राफोथेरेपी बेहद उपयोगी है।

iii) एक बच्चे को बेहतर समझने के लिए: बच्चों के व्यक्तित्व के विभिन्न अनछुए पहलू उनकी लिखावट में परिलक्षित होते हैं। आप अवसाद, चिंता, आत्महत्या की प्रवृत्ति, व्यसनों के लक्षणों को उजागर कर सकते हैं यदि कोई हो और समस्या को ठीक करने के लिए समय पर उपाय करें।

ग्राफोलॉजी आपको एक पेशेवर के माध्यम से उसकी सहमति के साथ, आपके बच्चे के लेखन पैटर्न का "विश्लेषण" करने में मदद करेगी।  एक अभिभावक के रूप में, आप यहां तक ​​कि ग्राफोलॉजी की कला में प्रमाणित हो सकते हैं और इसका उपयोग किसी व्यक्ति के लिए नैतिक रूप से विश्लेषण या निदान करने के लिए कर सकते हैं। और, इस विषय में सबसे खूबसूरत बात यह है कि आप अपने बच्चे को जटिल सवालों और परीक्षणों से परेशान किए बिना समझ सकते हैं।

आपको इस क्षेत्र से परिचित कराने के लिए, मैं बताती हूं कि यह विज्ञान कैसे कार्य करता है:

जोन

आमतौर पर 3 ज़ोन होते हैं जिनका अध्ययन एक लिखावट विश्लेषण के दौरान किया जाता है।  ये क्षेत्र किसी व्यक्ति की कल्पना और इच्छाओं से जुड़े होते हैं।

 i) ऊपरी जोन  यह क्षेत्र मन के दायरे का प्रतिनिधित्व करता है।  यह अमूर्त सोच, कल्पना, कल्पना, विचारों, भ्रम, दर्शन का प्रतिनिधित्व करता है।  यदि आपके बच्चे में दार्शनिक गुण हैं, तो यह इस क्षेत्र में परिलक्षित होगा।

 ii) मध्य जोन  मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है कि क्या और कैसे व्यक्ति अपने आसपास के अन्य लोगों के संबंध में खुद को सोचता है।  यदि आपका बच्चा अहंकारी है या असुरक्षा से ग्रस्त है, भले ही आपका बच्चा खुश हो या नहीं, तो इस क्षेत्र का विश्लेषण करके उसके जीवन को समझा जा सकता है।

 iii) निचला जोन: निचला क्षेत्र व्यक्ति के उसके गृह जीवन के प्रति दृष्टिकोण को प्रकट करता है;  तन;  जीविका, धन, स्वास्थ्य और उसकी कामेच्छा की दुनिया के लिए मूल ड्राइव।

कुछ लोगों के पास हर समय यह "सही" ज़ोन संतुलन नहीं होता है।  एक ज़ोन दूसरे ज़ोन पर हावी हो सकता है।  और यह वह जगह है जहाँ ग्राफोलॉजी बचाव के लिए आती है।  आइए अब समझते हैं कि क्या होता है जब किसी व्यक्ति में एक विशिष्ट क्षेत्र अधिक प्रभावी होता है:

 ऊपरी जोन को हावी करना: ऊपरी क्षेत्र को हावी करने का अर्थ है कि व्यक्ति व्यावहारिक से अधिक सैद्धांतिक है।  उनके पास आसानी से उपलब्ध विचार, योजना या योजना है, लेकिन वास्तविकता में कोई आधार नहीं है।

डोमिनेटिंग मिडल ज़ोन: डोमिनेटिंग मिडल ज़ोन को अक्सर बच्चों की तरह अहंकारी और अपरिपक्व बताया जाता है।  लक्षण किसी ऐसे व्यक्ति को इंगित करता है जो बाहरी दिखावे और तत्काल पल के मामलों से अत्यधिक चिंतित है।

निचले जोन पर हावी होना: यदि निचला क्षेत्र अधिक प्रभावी है, तो यह दर्शाता है कि व्यक्ति भौतिक और जीवन के भौतिक पहलुओं से अधिक प्रेरित है;  बुनियादी ड्राइव।  निम्नलिखित के साथ या अधिक का जुनून: उनका शरीर, धन और प्रियजनों, परिवार या कामुकता के प्रति दृष्टिकोण।

वर्णमाला की मोटाई से लेकर अक्षरों, शब्दों और रेखाओं के बीच के अंतर तक सब कुछ अद्वितीय व्यक्तित्व लक्षणों के संकेतक हैं।  जिस तरह से एक व्यक्ति अपने हाथ में एक कलम या पेंसिल रखता है वह सब हाथ, हथेली और उंगलियों की मांसपेशियों के नियंत्रण में है, और जैसा कि हम जानते हैं, शरीर के सभी हिस्से सीधे मस्तिष्क से जुड़े होते हैं।  जिस तरह से व्यक्ति के भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्थिति के आधार पर सांस लेने के पैटर्न में बदलाव होता है, वह लेखन पैटर्न में भी देखा जाता है जो प्रत्येक वर्णमाला में भिन्न होता है।

10-12 वर्ष की आयु के आसपास के बच्चे जिनके लेखन को आमतौर पर तिरछा छोड़ दिया जाता है, वे अपने आस-पास के लोगों से अपनी भावना और भावना रखते हैं।  वे अलग रहना पसंद करते हैं और अलग-अलग डिग्री के लिए उनकी प्रतिक्रियाओं में सहजता नहीं दिखाएंगे।  उनमें भावनात्मक रूप से दूर रहने की प्रवृत्ति होती है क्योंकि वे अपने आसपास के लोगों से अपनी भावना को वापस पकड़ते हैं।  इस तरह के व्यक्तित्व लक्षणों के बीज बचपन से शुरू होते हैं और एक ठंडे दृष्टिकोण के रूप में व्यक्त किए जाते हैं। इस तरह के व्यवहार के पीछे एक कारण हर बार वह अपने माता-पिता के सामने खुद को व्यक्त करता है, उन्होंने उन पर तंज कसा या उन्हें अनदेखा कर दिया।

10-12 वर्ष की आयु के आसपास के बच्चे जिनके लेखन को आमतौर पर तिरछा छोड़ दिया जाता है, वे अपने आस-पास के लोगों से अपनी भावना और भावना रखते हैं।  वे अलग रहना पसंद करते हैं और अलग-अलग डिग्री के लिए उनकी प्रतिक्रियाओं में सहजता नहीं दिखाएंगे।

उनमें भावनात्मक रूप से दूर रहने की प्रवृत्ति होती है क्योंकि वे अपने आसपास के लोगों से अपनी भावना को वापस पकड़ते हैं।  ऐसे व्यक्तित्व लक्षणों के बीज बचपन से शुरू होते हैं और ठंडे दृष्टिकोण के रूप में व्यक्त किए जाते हैं।  इस तरह के व्यवहार के पीछे एक कारण हर बार जब वह अपने माता-पिता के सामने खुद को व्यक्त करता है, तो वे उन पर टूट पड़ते हैं या उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं।  ग्राफोलॉजी, माता-पिता के लिए अपने बच्चे के भावनात्मक मुद्दों को पहचानने और समझने के लिए एक उपयोगी उपकरण है।

बच्चों के साथ बातचीत करने के अनुभव के वर्षों में, मेरा मानना ​​है कि माता-पिता को अपने बच्चे के दिमाग में चल रही भावनाओं को समझने के लिए सतर्क और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

युवा बच्चे जो अपने माता-पिता के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ लगाव के साथ विकसित होते हैं, वे अपने जीवन में दूसरों के साथ खुश और संतुष्ट रिश्ते विकसित करने का बेहतर मौका देते हैं। साथ ही, यह जानना जरूरी है कि हर बच्चे की जवाबदेही एक दूसरे से अलग होती है। जबकि कोई व्यक्ति आकस्मिक रूप से कुछ उदाहरणों को नजरअंदाज कर सकता है, यदि प्रारंभिक चरण में कुछ पहलू सबसे आगे आते हैं, तो माता-पिता बेहतर तरीके से अधिक सूचित निर्णय लेने के लिए सुसज्जित होते हैं जो उनके बच्चे को एक खुशहाल और मजबूत व्यक्ति के रूप में विकसित करने में मदद कर सकते हैं। अंत में, मेरा मानना ​​है कि संकेत हमारे लिए देखने के लिए बाहर हैं, यह वही है जिसे हम देखना चाहते हैं और हम उन संकेतों को बनाते हैं जो हमें बढ़ने और खुद को विकसित करने में मदद करते हैं।  यदि कुछ नहीं है, तो अपनी लिखावट को अनचाही बात करने दें।  कनेक्शन सुनने के साथ शुरू होता है।  कोशिश करें और अपने बच्चे के दृष्टिकोण से चीजों को देखें और आपसी सम्मान बढ़ाएं।

You can share this post!

author

श्रीमती विजया तिवारी

By News Thikhana

श्रीमती विजया तिवारी, एक पेशेवर सायबर फॉरेंसिक साइंस की विशेषज्ञ और सलाहकार हैं। वे वर्तमान में 'तथ्य फॉरेंसिक विंग फेडरेशन' की कार्यकारी निदेशक हैं, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के जिलों में फॉरेंसिंक डॉक्यूमेंट की रिसर्च के साथ फॉरेंसिक मामलों को सुलझाने में मदद कर रही है। साथ ही देश की प्रतिष्ठित प्रयोगशालाओं को ट्रेनिंग देने का काम भी कर रही है।

Comments

Leave Comments