आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
बस के आकार का उल्का पिंड 14,400 किमी की रफ्तार से आ रहा पृथ्वी की ओर

साइंस

बस के आकार का उल्का पिंड 14,400 किमी की रफ्तार से आ रहा पृथ्वी की ओर

साइंस//Delhi/New Delhi :

नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला ने बताया है कि एक बस के आकार का क्षुद्रग्रह, जिसे 2024 जेपी 1 नाम दिया गया है, 14400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इस स्टेराॅयड का आकार लगभग एक शहर की बस के बराबर है।

नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला ने बताया है कि एक बस के आकार का क्षुद्रग्रह, जिसे 2024 जेपी 1 नाम दिया गया है, 14,400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इसका आकार लगभग एक शहर की बस के बराबर है तथा इस पर खगोलविदों द्वारा बारीकी से नजर रखी जा रही है, जो पृथ्वी के निकट स्थित उन पिंडों पर नजर रखते हैं, जो हमारे ग्रह के लिए संभावित रूप से खतरा पैदा कर सकते हैं।
2024 जेपी1 की खोज एनईओ निगरानी टीम के सतर्क प्रयासों से संभव हुई, जो ऐसे खगोलीय पिंडों की पहचान और सूचीकरण के लिए समर्पित एक समूह है। शक्तिशाली दूरबीनों और उन्नत ट्रैकिंग एल्गोरिदम के उपयोग से, वे इस क्षुद्रग्रह का पता लगाने और इसकी कक्षा की सटीकता के साथ गणना करने में सक्षम थे। आंकड़ों के अनुसार, 2024 जेपी1 के जल्द ही पृथ्वी के सबसे करीब पहुंचने की उम्मीद है, जो 7.07 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर है। 
14,400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हमारे सौर मंडल में अन्य वस्तुओं की तुलना में अपेक्षाकृत तेज है, लेकिन इस आकार के क्षुद्रग्रहों के लिए यह असामान्य नहीं है। जिस गति से 2024 जेपी1 यात्रा कर रहा है, वह अंतरिक्ष में अपनी यात्रा के दौरान उसके द्वारा सामना किए गए गुरुत्वाकर्षण प्रभावों का परिणाम है। क्षुद्रग्रह 2024 जेपी1 के मार्ग पर दुनिया भर की वेधशालाओं का एक नेटवर्क नजर रख रहा है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया की सुविधाएँ शामिल हैं।
2024 जेपी1 के आने से वैज्ञानिकों को पृथ्वी के निकट स्थित क्षुद्रग्रह का करीब से अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। इसके उड़ान के दौरान किए गए अवलोकन इसकी संरचना, संभवतः प्रारंभिक सौर मंडल के बारे में सुरागों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करेंगे। भविष्य में क्षुद्रग्रह प्रभाव की रोकथाम और शमन के लिए रणनीति विकसित करने के लिए ऐसी जानकारी महत्वपूर्ण है।
नासा और उसके अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों का मानना है कि 2024 जेपी1 का आगमन वैज्ञानिक समुदाय के लिए रुचि की घटना है, लेकिन इसे सार्वजनिक चिंता का विषय नहीं माना जाना चाहिए। स्टेराॅयड का पता लगाने और उसे ट्रैक करने के लिए मौजूद प्रणालियाँ मजबूत हैं और किसी भी संभावित खतरे के आसन्न होने से बहुत पहले ही क्षुद्रग्रह के प्रभाव की संभावना की सावधानीपूर्वक गणना कर ली जाती है। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments